RBI के स्पष्टीकरण के बावजूद मणिपुर में कोई नहीं ले रहा 10 रुपए का सिक्का

Samachar Jagat | Friday, 17 May 2019 12:29:46 PM
10 rupees coin not taking in Manipur despite RBI clarification

इंफाल। यदि आप मणिपुर में किसी बस से यात्रा करना चाहते हैं या किसी किराने की दुकान में जाते हैं और आपके बटुए में 10 रुपए का सिक्का है, तो हो सकता है कि आपको बाहर का रास्ता दिखा दिया जाए। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की ओर से नियमित स्पष्टीकरण के बावजूद मणिपुर के लोग, खासकर छोटे कारोबारी 10 रुपए के सिक्के नहीं लेना चाहते। हालांकि कुछ लोग जानते हैं कि 10 रुपए का सिक्का चलन में है, लेकिन स्थानीय विक्रेताओं और दुकानदारों में अब भी इसकी वैधता को लेकर संदेह बना हुआ है।

Rawat Public School

रिजर्व बेंक ने बड़ी एनबीएफसी से मुख्य जोखिम अधिकारी नियुक्त करने को कहा

Samachar Jagat

सरकारी स्कूल में अध्यापक मांग्लेम्बी ने कहा कि अधिकतर किराना स्टोर 10 रुपए के सिक्के नहीं लेते। उनका कहना है कि निजी बैंक इसे स्वीकार नहीं करते। यहां एक स्थानीय बाजार में सब्जी विक्रेता पी पिशाक ने कहा कि उन्हें सटीक कारण नहीं पता लेकिन उनके साथियों ने उन्हें 10 रुपए के सिक्के स्वीकार नहीं करने को कहा है। आरबीआई की इंफाल शाखा की महाप्रबंधक ने इस गलतफहमी को दूर करते हुए कहा, 14 डिजाइन में आने वाला 10 रुपए का सिक्का नकली नहीं है और इसे बिना किसी हिचकिचाहट के स्वीकार किया जा सकता है।

अप्रैल में निर्यात वृद्धि चार माह के निचले स्तर पर, व्यापार घाटा पांच महीने के उच्चस्तर पर

उन्होंने कहा, नोटबंदी के ढाई साल बाद भी लोग इसकी वैधता को लेकर संशय में हैं। यह बताए जाने पर कि मणिपुर में कुछ बैंकों ने 10 रुपए के सिक्के कथित रूप से स्वीकार करने से इनकार कर दिया, तो उन्होंने कहा कि यदि आरबीआई के पास इस संबंध में शिकायत की गई है, तो उचित कार्रवाई की जाएगी। -एजेंसी

SBI ने चार मई तक जारी किए 5,029 करोड़ रुपए मूल्य के चुनावी बांड



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.