एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने लांच की अटल पेंशन योजना

Samachar Jagat | Friday, 21 Jun 2019 12:28:47 PM
Airtel Payments Bank launches Atal Pension Scheme

नई दिल्ली। एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने अपने बचत बैंक धाताधारकों के लिए अटल पेंशन योजना लॉन्च करने की घोषणा की। 

बैंक ने गुरूवार को यहां बताया कि इसके साथ ही इस योजना को लाँच करने वाला देश का पहला पेमेंट्स बैंक बन गया है जो पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (पीएफआरडीए) संचालित योजना का लाभ दे रहा है। अटल पेंशन योजना केन्द्र सरकार का अभियान है और इसका मुख्य उद्देश्य असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों को पेंशन का फायदा और सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है। 

यह योजना 18 साल से 40 साल के बीच की उम्र के खाताधारकों के लिए उपलब्ध है और यह ग्राहक के योगदान के आधार पर 1000 रुपये से 5000 रुपये के बीच न्यूनतम गारंटीड मासिक पेंशन प्रदान करती है। इसका प्रीमियम कम से कम 42 रुपये मासिक से शुरु होता है। 

इसके अलावा सदस्य की मृत्यु के बाद उसके जीवनसाथी को मासिक पेंशन मिलती है और सदस्य एवं उसके जीवनसाथी की मृत्यु होने पर नॉमिनी को 8.5 लाख रुपये तक की राशि मिलती है।

बैंक के खाताधारक उसके 50 हजार बैंकिंग पॉइंट पर सरल और पेपरलेस प्रक्रिया द्वारा अटल पेंशन योजना का लाभ ले सकते हैं। बैंक की योजना अपने एक लाख बैंकिंग पॉइंट पर इस योजना की उपलब्धता का विस्तार करना है। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.