अमेरिका की धनाढ्य महिलाओं की सूची में दो भारतीय मूल की उद्यमी शामिल

Samachar Jagat | Thursday, 12 Jul 2018 04:00:36 PM
Two Indian-origin entrepreneurs in US list of wealthiest women

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

न्यूयार्क। भारतीय मूल की प्रौद्योगिकी कार्यकारी जयश्री उल्लाल और नीरजा सेठी ने अमेरिका की 60 धनाढ्य महिलाओं की सूची में जगह बनायी हैं। 21 साल की टीवी कलाकार और उद्यमी काइली जेनर भी ताकतवार महिलाओं की सूची में शामिल हैं। अपने बलबूते पर पहचान बनाने वाली 60 महिलाओं की सूची में जयश्री 1.3 अरब डालर के साथ 18 वें स्थान पर जबकि नीरजा एक अरब डालर की नेटवर्थ के साथ 21 वें पायदान पर रही ।

अगस्त से होंडा के इन मॉडल पर खर्च करने होंगे अधिक पैसे, 35 हजार रुपए तक बढ़ेगी कीमतें

फोर्ब्स ने कहा, ''अमेरिका की शीर्ष महिला उद्यमियों ने बंधन तोड़कर एक नया मुकाम बनाया। उन्होंने कंपनियां बनायी और आनुवांशिक परीक्षण से लेकर एयरोस्पेस जैसे विभिन्न क्षेत्रों में नाम कमाया। इन महिलाओं ने सोशल मीडिया का उपयोग कर अपने ब्रांड को मजबूत किया ... इससे उनकी गिनती देश की सर्वाधिक सफल महिलाओं में होने लगी।

लंदन में जन्मीं और भारत में पली - बढ़ी 57 साल की जयश्री कंप्यूटर नेटवर्किंग कंपनी एरिस्ता नेटवर्क की अध्यक्ष और मुख्य कार्यपालक अधिकारी बनी। इस कंपनी की आय 2017 में 1.6 अरब डालर रही। फोर्ब्स के अनुसार वहीं 63 साल की नीरजा आईटी परामर्श और अउटसोॄसग कंपनी सिनटेल की उपाध्यक्ष हैं। उन्होंने यह कंपनी अपने पति भारत देसाई के साथ मिलकर 1980 में बनायी।

केवल 2,000 डालर से शुरूआत की गयी इस कंपनी की आय 2017 में 92.4 करोड़ डालर रही। फिलहाल कंपनी के कर्मचारियों की संख्या 23,000 है और इसमें से 80 प्रतिशत भारतीय है। सूची में शामिल 60 महिलाओं का नेटवर्थ शुद्ध रूप से 71 अरब डालर रहा। इन महिलाओं में 24 अरबपति हैं।

आइडिया-वोडाफोन विलय दूरसंचार क्षेत्र की स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण: सरकार

सबसे कम उम्र की काइली, किम कारदाशियां वेस्ट की सौतेली बहन हैं। वह पहली बार सूची में शामिल हुई हैं। सोशल मीडिया पर उनके फालोअर की संख्या 11 करोड़ है। तीन साल में ही 'कास्मेटिक' क्षेत्र में उन्होंने काफी नाम कमाया और नेटवर्थ 90 करोड़ डालर पर पहुंच गई। सूची में पहले स्थान पर डायने हेंडरिक्स हैं। विस्कोंसीन की रहने वाली इन अरबपति की कंपनी एबीसी सप्लाई हैं जो अमेरिका में छत (रूफिंग), साइभडग (दीवार) और खिड़की' के थोक आपूर्तिकर्ता हैं।"- एजेंसी

रिलायंस जियो की Jio GigaFiber सर्विस से बीएसएनएल और भारती एयरटेल को होने लगी चिंता

हरियाणा: योगेन्द्र यादव की बहन के अस्पताल पर छापा, 22 लाख रुपए नकद बरामद

 

 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.