रोजगार की तलाश में विदेश जाने वाले बिहार के श्रमिकों को मिलेगा प्रशिक्षण

Samachar Jagat | Saturday, 15 Sep 2018 12:11:19 PM
Bihar workers going abroad in search of employment will get training

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

पटना। बिहार सरकार ने कहा कि रोजगार की तलाश में राज्य से विदेश जाने वाले श्रमिकों को सुरक्षित एवं वैध प्रवासन के लिए जाने से पहले श्रम विभाग प्रशिक्षण देगा। श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि रोजगार के लिए विदेश जाने से पहले बिहार के श्रमिकों को विभाग प्रशिक्षण देगा। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण की कार्यशाला 25 एवं 26 सितंबर को पटना के विभागीय सभागार में आयोजित की जाएगी। श्रमिकों को ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन की जांच के बाद अनुदान देने की प्रक्रिया तेजी से शुरू करने का निर्देश दिया गया है।

दक्षिणपंथी संगठनों ने सलमान की 'लवरात्रि’ पर हिंदू उत्सव के नाम को विकृत करने का लगाया आरोप, सलमान ने दिया ये जवाब

जिस किसी का ऑनलाईन पंजीकरण हो गया है उन सभी को शिविर लगाकर सर्टिफिकेट वितरण का कार्य जल्द ही शुरू होगा। मंत्री ने बताया कि पिछले दिनों रद्द की गई निजी और कुछ सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान ( आईटीआई ) की सैद्धांतिक विषयों की पुनर्परीक्षा 23 अक्टूबर से 25 अक्टूबर 2018 को प्रस्तावित है। यह परीक्षा उच्च विधालयों में ली जाएगी। परीक्षा में केन्द्र अधीक्षक एवं विक्षण का कार्य स्थानीय प्रधानाध्यापकों एवं अध्यापकों द्बारा किया जाएगा।

देश में विलुप्त हुए चीता को मध्यप्रदेश की नौरादेही वन्यजीव अभयारण्य में बसाने की कवायद फिर शुरू

उन्होंने कहा कि आईटीआई परीक्षा को पारदर्शिता एवं कदाचार मुक्त बनाने की दिश में विभाग ने कई कदम उठाए हैं। पिछले वर्ष परीक्षा के मिशन को प्रभावित करने वालों के खिलाफ जांच के लिए अपराध अनुसंधान विभाग (सीआईडी) को लिखा गया है और एससीवीटी की परीक्षा सरकारी आईटीआई में होगा। सिन्हा ने कहा कि निजी आईटीआई में प्रश्न पत्र लीक किए जाने की संभावना को देखते हुए इस बार विभागीय पदाधिकारी को पूरी तरह सावधानी बरतने का निर्देश दिया गया है। -एजेंसी 

इजरायल पर्यटन के लिए तीन साल में पांच शीर्ष बाजारों में शामिल हो सकता है भारत

 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.