इन टिप्स को अपनाएंगे तो बनेंगे कामयाब प्रोफेशनल्स

Samachar Jagat | Tuesday, 22 Nov 2016 02:42:36 PM
इन टिप्स को अपनाएंगे तो बनेंगे कामयाब प्रोफेशनल्स

करियर में आगे बढ़ने के लिए प्रोफेशनलिज्म बहुत ज़रूरी होता है। अगर आप प्रक्टिकल और प्रोफेशनल व्यव्हार नही करेंगे तो आप करियर में ढीले से पड़ जाएंगे। इसलिए जरुरी है की आप खुद को हमेसा आगे रखे और हर नई चुनौती का डट कर सामना करे। अगर आप अपनी ज़िन्दगी में इन हिदायतों को अपनाएंगे तो बहुत आगे जाएंगे। तो आइये जानते है, किन टिप्स की मदद से आप को बदल सकते है। 

इंडस्ट्री के रोल को मजबूती देगी दिल्ली यूनिवर्सिटी रिसर्च डिपार्टमेंट

लीडरशिप क्वालिटी होनी चाहिए -
लीडरशिप स्किल्स के बिना सफलता की सीढ़ियां चढ़ना असंभव सा है. लीडरशिप का मतलब केवल बॉस बनना नहीं, बल्कि जिम्मेदारी उठाना और सभी को साथ लेकर चलना भी है . हर किसी में लीडरशिप क्वालिटी नहीं होती है, लेकिन ऐसा भी नहीं है कि इसे सीखा नहीं जा सकता।  

बैलेंस बना कर रखे -
एक संतुलित जिंदगी ही बेहतर जिंदगी कहलाती है. सफल लोग अपनी ऑफिस और पर्सनल लाइफ में संतुलन बनाकर चलते है।  काम से सही समय पर ब्रेक लेना, घर में समय देना और जीवन के अहम पलों का आनंद लेना भी जरूरी है, क्योंकि यही आपको अच्छा काम करने की ऊर्जा देता है। 

सही फैसले लेना सीखे -
जैसे-जैसे आपकी तरक्की होती है, आप पर फैसलों का बोझ भी बढ़ता है. करियर के अलग-अलग मोड़ पर आपको ऐसे स्थितियों का सामना करना पड़ता है, जहां आपको अहम फैसले लेने पड़ते है।  एक कामयाब प्रोफेशनल बनने के लिए जल्द और सही फैसले लेने की काबिलियत होनी चाहिए। 

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ फॉरेस्ट मैनेजमेंट से करे पोस्ट ग्रेजुएट 

संवाद क्षमता -
बिना संवाद के कोई भी काम आगे नहीं बढ़ सकता है, इसलिए हर काम में संवाद क्षमता सफलता के लिए जरूरी है. जो लोग अपनी बात सही और स्पष्ट तरीके से दूसरों के सामने रख पाते हैं, उन्हें ही गंभीरता से लिया भी जाता है।  बेहतर संवाद क्षमता की मदद से आप लोगों में विश्वास जगा सकते है।  

नेटवर्किंग बनाना -
किसी भी करियर में आगे बढ़ने के लिए नेटवर्किंग जरूरी है. लोगों से अलग-थलग रहने के कारण कई बार आप गोल्डन चांस मिस कर जाते है।  आज के समय में सफलता पाने के लिए एक मजबूत नेटवर्किंग होना जरूरी है। 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.