क्लिंटन की स्टेम स्नातकों, डिप्लोमा धारकों के लिए "नत्थी ग्रीन कार्ड की योजना"

Samachar Jagat | Thursday, 30 Jun 2016 11:02:24
Clinton STEM graduates, diploma holders of the green card stapled plan

वाशिंगटन। दुनिया भर से बेहतर प्रतिभाओं को आकर्षित करने के लिए डेमोक्रैटिक पार्टी की राष्ट्रपति पद की संभावित उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने कहा है कि यदि वह चुनी जाती हैं तो वह विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी स्टेम में स्नातकोत्तर और पीएचडी डिग्री वालों के लिए स्टार्टअप वीजा और नत्थी ग्रीन कार्ड की व्यवस्था शुरू करेंगी। क्लिंटन ने अर्थव्यवस्था के निर्माण के लिए व्यापक प्रौद्योगिकी एवं नवोन्मेष एजेंडे का अनावरण किया। इसके तहत 5जी वायरलेस और अगली पीढ़ी की वायरलेस प्रणालियों की व्यवस्था जैसे कई नए विचारों का जिक्र किया गया है।

डेन्वर में अपने प्रमुख नीतिगत भाषण में उन्होंने कहा कि उनका प्रशासन युवाओं को उद्यमी बनने में मदद करेगा और उनके संघीय छात्र ऋण भुगतान को तीन साल तक टालने की व्यवस्था करेगा। अमेरिका के हर छात्र को स्नातक से पहले कंप्यूटर विज्ञान की शिक्षा प्रदान की जाएगी और 2020 तक अमेरिका में हर परिवार को उच्च गति वाली इंटरनेट सेवा तक पहुंच सुनिश्चित की जाएगी।

अमेरिका को प्रौद्योगिकी और नवोन्मेष में सबसे आगे रखने के लिए 68 वर्षीय क्लिंटन ने एक व्यापक योजना जारी करते हुए कहा कि यह अमेरिका की सबसे बड़ी संपत्ति है और वह चाहती हैं कि यह लोकतांत्रिक ढंग से हो। उन्होंने कहा, मैं चाहती
हूं ज्यादा से ज्यादा जगहों पर लोग यह सोचें कि उनका भविष्य स्टेम, प्रौद्योगिकी, रोजगार सृजन में मदद करने में है जिन्हें हम आकर्षित करने वाले हैं।

इसके अलावा उन्होंने स्टेम के स्नातकोत्तर और पीएचडी छात्रों को नत्थी ग्रीन कार्ड मुहैया कराने का वादा किया जिससे विदेशी छात्रों को इन क्षेत्रों में डिग्री के बाद ग्रीन कार्ड दायरे में प्रवेश में मदद मिलेगी। भारत से एक लाख से अधिक छात्र हर साल अमेरिका के विभिन्न विश्वविद्यालयों में आते हैं और स्टेम क्षेत्र में उनकी तादाद सबसे अधिक होती है इसलिए भारतीय छात्रों को इससे सबसे अधिक फायदा होगा।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.