जानिए कैसे टीम में रह कर काम कर सकते है, ये रहे टिप्स 

Samachar Jagat | Sunday, 27 Nov 2016 09:03:41 AM
जानिए कैसे टीम में रह कर काम कर सकते है, ये रहे टिप्स 

जब आप टीम में एकजुटता के साथ काम करते है ,तो काम करने में मन भी लगता है और साथ ही काम भी बहुत अच्छे से होता है। इसके रिजल्ट बिलकुल सही मिलता है। लेकिन सबकुछ परफेक्ट नही होता ,ऐसे ही हर टीम में एक ऐसा इंसान होता है, जो सरे काम बिगाड़ जाता है। जिसके साथ डील करना थोड़ा मुश्किल होता है। तो अगर आपके साथ कभी ऐसी मुश्किल आयी है, या आने वाली है , तो हम लेकर ए है आपके लिए कुछ असरदार टिप्स जिसको फॉलो करके आप ,किसी भी सिचुएशन को हैंडल कर सकते है। 

हर मेंबर की बात सुने और समझे -


टीम के साथ चलने के लिए सभी की बात सुननी और समझनी चाहिए. अगर आप किसी सदस्य की बात सुनेंगे और समझेंगे नहीं, तो जाहिर सी बात है आपके और उस शख्स के बीच में मतभेद बढ़ेंगे।  ऐसे में बेहतर टीम वर्क और ऑफिस फ्रेंडशिप के लिए दूसरों की बात भी सुननी चाहिए। 

बिलकुल सीधी बात करे -


टीम के जिस सदस्य से आपकी बात नहीं बनती, उसके साथ बेहतर ढंग से काम करने के लिए आपको उससे सीधे बात करनी चाहिए। कहते हैं वन टू वन बात करने से समस्या का समाधान जल्द हो जाता है. साथ ही एक दूसरे पर भरोसा भी बढ़ता है। 

फालतू की गॉसिप से दूर रहे -


क्या पता आपकी टीम के किस सदस्य को आपकी कब और कौन सी बात बुरी लग गई हो और इसी कारण वह आपके साथ सही ढंग से काम न कर रहा हो। अगर आप ऐसी कोई प्रॉब्लम नहीं चाहते हैं तो हमेशा ऑफिस गॉसिप से बचने की कोशिश करें।  इसके अलावा अपनी टीम के किसी भी सदस्य के बारे में कुछ भी नेगेटिव बोलने से परहेज करें। 


ड्रिंक और लंच पर जाये पूरी टीम -


अगर आपकी टीम के किसी सदस्य के साथ ट्यूनिंग मैच नहीं होती है और चाहते हैं कि सभी मिसअंडरस्टैंडिग क्लियर हो जाएं, तो इसके लिए लंच या फिर एक ड्रिंक आपके काम आ सकती है।  लंच पर जाने और साथ बैठकर ड्रिंक लेने से दोस्ती की नई शुरुआत हो सकती है। साथ ही यहां ऐसा माहौल भी मिलता है, जहां आप खुलकर अपनी बात कह और सुन सकते हैं। 

read more :

read more :

क्या आप अपनी कार में रखतें है ये जरुरी चीजें....

सड़क पर बाइक चलाते समय इन बातो का रखें खास ध्यान

रखेगें इन बातों का ध्यान तो सुपरकार की तरह दिखेगी आपकी कार

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.