झारखंड सरकार महिला सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध : रघुवर

Samachar Jagat | Saturday, 09 Feb 2019 11:22:11 AM
Jharkhand government committed to empower women: Raghuvar

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

रांची। झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने महिलाओं के विकास के लिए किये जा रहे प्रयासों का उल्लेख करते हुये आज कहा कि उनकी सरकार महिला सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध है।


 दास ने यहां अफ्रीकी देश नाइजीरिया से भारत भ्रमण पर आये 36 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल को संबोधित करते हुये कहा कि सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण की दिशा में सकारात्मक कार्य किए गए हैं। उनकी सरकार ने झारखंड में मुख्यमंत्री सुकन्या योजना प्रारंभ की है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेटियों के जन्म के बाद से ही उनकी पढ़ाई-लिखाई में सरकार को सहयोग करना है। उन्होंने कहा कि बेटियों के जन्म लेने पर मां के बैंक खाते में 5000 रुपये की सहायता राशि उपलब्ध कराई जा रही है। इसी तरह पहली कक्षा में नामांकन के बाद 5000 रुपये, पांचवी, आठवीं, दसवीं एवं 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होने पर पांच-पांच हजार रुपये की सहायता राशि सरकार उपलब्ध कराएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बच्चियों की आयु अठारह वर्ष पूर्ण होने पर 10 हजार रुपये की सहायता राशि तथा यदि उनकी शादी होती है तब राज्य सरकार 30 हजार रुपये की अनुदान राशि उनके खाते में सीधे डीबीटी के माध्यम से जमा कराएगी। इस योजना का लाभ परिवार में दो बच्चियों को मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि राज्य में सुदूरवर्ती क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं में शिक्षा की कमी होने के कारण बाल विवाह जैसी चुनौतियां व्याप्त हैं। 

ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को जागरूक करके ही इन चुनौतियों को समाप्त किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि राज्य में महिलाएं संपत्ति का मालकिन बन सके इसलिए उनके नाम पर एक रुपए में 50 लाख रुपये तक की संपत्ति का निबंधन कराया जा रहा है। इस योजना का लाभ अभी तक एक लाख 20 हजार से ज्यादा महिलाओं को मिल चुका है। एजेंसी

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.