बर्थडे स्पेशल: इन दमदार फिल्मों ने ऐश्वर्या राय को पहुंचाया शोहरत की बुलंदियों पर, ये रही लिस्ट

Samachar Jagat | Thursday, 01 Nov 2018 10:19:25 AM
Unknown Facts About Aishwarya Rai

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

मुंबई। पूर्व मिस वर्ल्ड और बॉलीवुड एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय आज अपना 45 वां जन्मदिन मना रही हैं। ऐश्वर्या बॉलीवुड की उन चुनिंदा अभिनेत्रियों में शुमार की जाती हैं जिन्होंने फिल्मों में अभिनेत्रियों के महज शो-पीस के तौर पर इस्तेमाल किए जाने की परंपरागत सोच को न सिर्फ बदला बल्कि बॉलीवुड को अंतराष्ट्रीय स्तर पर भी विशेष पहचान दिलाई। आज उनके जन्मदिन के अवसर पर आइए एक नजर डालते है उनकी फिल्मी सफर पर।


ऐसे हुई फिल्मी सफर की शुरुआत

साल 1994 में ऐश्वर्या राय ने मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया जहां उन्हें मिस इंडिया वर्ल्ड के खिताब से नवाजा गया। मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भारतीय सुंदरता का परचम पूरी दुनिया में लहराते हुये रीता फारिया के बाद मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली दूसरी भारतीय सुंदरी बनी। इस प्रतियोगिता में उन्हें मिस फोटोजेनिक के खिताब से भी नवाजा गया प्रतियोगिता को जीतने के बाद ऐश्वर्या राय ने सामाजिक सरोकार से जुड़े कई क्षेत्रों में काम किया और इस दौरान उन्हें कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ काम करने का मौका मिला। साल 1997 में ऐश्वर्या राय ने अपने सिने करियर की शुरूआत तमिल फिल्म इरूअर से की। इसी साल उन्होंने बॉलीवुड में भी कदम रखा और बॉबी देओल के साथ 'और प्यार हो गया' में काम किया। दुर्भाग्य से यह फिल्म टिकट खिड़की पर विफल साबित हुयी।

साल 1999 में संजय लीला भंसाली की फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' ऐश्वर्या राय के सिने करियर की महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुई। सलमान खान और अजय देवगन जैसे मंझे हुये सितारे की मौजूदगी में भी ऐश्वर्या ने फिल्म में 'नंदिनी' के किरदार को रूपहले पर्दे पर जीवंत कर दिया। इस फिल्म में दमदार अभिनय के लिये फिल्म फेयर पुरस्कार से भी सम्मानित की गयी। साल 1999 में ही ऐश्वर्या राय को प्रसिद्ध निर्माता निर्देशक सुभाष घई की फिल्म 'ताल' में काम करने का अवसर मिला। फिल्म में ऐश्वर्या ने एक ऐसी ग्रामीण लड़की 'मानसी' का किरदार निभाया जो पॉप सिंगर बनने का सपना देखा करती है। इस फिल्म ने खासकर अमरिका में टॉप 20 फिल्मों में अपना नाम दर्ज कराया। फिल्म में दमदार अभिनय के लिये वह सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये भी नामांकित की गयीं।

साल 2000 ऐश्वर्या राय के सिने करियर के लिये अहम वर्ष साबित हुआ। इस वर्ष उनकी फिल्म 'जोश' प्रदर्शित हुई। जिसमें उन्होंने शाहरुख खान की बहन की भूमिका निभायी। इसके साथ ही ऐश्वर्या राय की 'हमारा दिल आपके पास है' और 'मोहब्बतें' जैसी कामयाब फिल्में भी प्रदर्शित हुई। साल 2002 में ऐश्वर्या राय को शरत चंद्र चट्टोपाध्याय के मशहूर उपन्यास 'देवदास' पर बनी फिल्म में काम करने का अवसर मिला।

संजय लीला भंसाली इसी नाम से बनी फिल्म में 'पारो' के अपने किरदार से दर्शकों का दिल जीत लिया। इस फिल्म के लिये दूसरी बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित की गई। इस फिल्म को कांस फिल्म समारोह में विशेष स्क्रीनिंग के दौरान दिखाया गया। राज कुमार संतोषी की फिल्म 'खाकी' में सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के साथ काम करने का अवसर मिला। फिल्म में ऐश्वर्या राय ने अपने सिने करियर में पहली बार नेगेटिव किरदार निभाया जो सिने दर्शकों को काफी पसंद आया।

साल 2006 में ही ऐश्वर्या राय ने यश चोपड़ा के बैनर तले बनी फिल्म धूम के सीक्वल 'धूम-2' में काम किया। इस फिल्म में उन्होंने ने एक बार फिर से नकारात्मक किरदार निभाया और दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। अभिषेक बच्चन के साथ शादी के बाद अपने पारिवारिक दायित्व को देखते हुये ऐश्वर्या राय ने फिल्मों में काम करना काफी कम कर दिया।

साल 2010 में प्रदर्शित फिल्म 'गुजारिश' में काम करने के बाद ऐश्वर्या राय फिल्म इंडस्ट्री से दूर हो गयी। ऐश्वर्या राय ने साल 2015 में प्रदर्शित फिल्म 'जज्बा' से इंडस्ट्री में कमबैक किया है। ऐश्वर्या राय की वर्ष 2016 सरबजीत और 'ऐ दिल है मुश्किल' प्रदर्शित हुई जिसमें उनके अभिनय को दर्शकों ने बेहद पसंद किया।ऐश्वर्या की इस वर्ष 'फन्ने खान' प्रदर्शित हुई है। ऐश्वर्या फिल्म'गुलाब जामुन'में पति अभिषेक बच्चन के साथ काम करने जा रही हैं।

 

 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.