सिंगिंग शौक नहीं, जुनून है मेरा: भानू प्रताप सिंह

Samachar Jagat | Saturday, 19 Nov 2016 05:34:11 PM
सिंगिंग शौक नहीं, जुनून है मेरा: भानू प्रताप सिंह

दिल्ली/जयपुर। इंजीनियरिंग और फिर एमबीए की पढ़ाई के बाद किसी कंपनी में नौकरी करना नागवार गुजरा तो मैंने अपने मन की करने की ठानी। अपने अरमानों को पंख लगाए और जब मौका मिला तो खूब उड़ान भरी। मैंने अपने अरमानों को हमेशा जिंदा रखा, वही अरमान...वही ख्वाब मेरी आवाज बने जो आज मेरे फेंस को झूमने पर मजबूर करते हैं। 

यह कहना है दिल्ली के रहने वाले वर्सेटाइल सिंगर भानू प्रताप सिंह का जो पंजाबी, फॉक, रॉक स्टाइल और क्लासिकल गानों को जब अपनी आवाज देते हैं तो समा बांध देते हैं। साल 2007 में स्टार 'वॉयस ऑफ इंडिया' और 'चक दे' से पहचान बनाने वाले भानू कहते हैं कि उन्हें गाने का शौक नहीं जुनून था और यह जुनून उनके अंदर बचपन से था जिसके दम पर वे आज लाखों फैंस के दिलों पर राज करते हैं।

31 साल के इस पंजाबी गबरू जवान की लाइफ से जुड़े कई पहलुओं पर हमने उनसे चर्चा की जिनका जवाब भी उन्होंने उम्दा अंदाज में दिया। पेश है बातचीत के कुछ अंश-

इंजीनियरिंग और एमबीए की पढ़ाई कि लेकिन म्यजिक में आना, यह सब कैसे हुआ?
जिंदगी खुद आपको अपने मुकाम पर ले आती है, स्कूल टाइम से ही मैं हर फंक्शंस या कंपीटिशंस में पार्टिसिपेट करता था। इन फंक्शंस में सुनने वालों की वाह-वाह और तालियां मुझे हमेशा रोमांचित करती। उन दिनों मुझे बस गाना होता था पूरे जोश और उमंग के साथ, लेकिन सोचा नही था कि सिंगिंग कभी मेरा प्रोफेशन बनेगा। मेरा गाने के प्रति जुनून और बढ़ता गया, दोस्तों ने मुझे प्रेरित किया और बस फिर एक दिन ऐसी ठानी कि मैंने अपनी प्राईवेट नौकरी को छोड़ा और म्यूजिक में रम गया।

आपका सबसे बड़ा टर्निंग प्वाइंट क्या रहा?
बेबाक अगर कहूं तो, मैं 7 साल तक लव रिलेशनशिप में था। जब ब्रेक-अप हुआ तब मैं 21 साल का था। मैंने अपना पूरा टाइम म्यूजिक को देना शुरू किया और यही वो पीक टाइम था जब मैंने खुद को सिंगिंग के और भी करीब पाया। और यही है जुनून मेरा जो आज प्रोफेशन भी है। 

दिल्ली से मुम्बई तक का सफर कैसे तय किया, क्या आपको फैमिली स्पोर्ट मिला?
मेरे पिता इंजीनियरिंग पढ़े और गवर्नमेंट सर्वेंट रहे, भाई भी इंजीनियर हैं और मुझे भी ऐसी ही पढ़ाई में भेजा गया। इंजीनियरिंग के बाद एमबीए किया। म्यूजिक से मेरी फैमिली का दूर-दूर तक कोई संबंध नहीं था। शुरूआत में प्रॉबल्मस ऐसी थी कि मुझे पढ़ाई में अच्छे मार्क्स लाने होते थे, आखिरकर मुझे इसी रिदम में आगे बढ़ना था। मैं चाह कर भी म्यूजिक से खुद को दूर नहीं कर पाया।

जब मैंने नौकरी छोड़ी और सिंगिंग के लिए मुंबई जाने का फैसला लिया तो मेरे घरवाले सब शॉक्ड थे। मेरी मां ने मुझे कहा कि तुम्हे किसी शो में
पार्टिसिपेट करना है तो ठीक है लेकिन ये सीखने के लिए मैं तुम्हें मुंबई नहीं जाने दूंगी। लेकिन मैंने अपनी जिद को बनाए रखा और फिर मैंने मुंबई का रूख किया। 

कोई प्रोफेशनल ट्रेनिंग ली आपने सिंगिंग की?
हां, मैंने मुंबई में जयपुर के प्रसिद्ध कुंवर श्याम घराना के पंडित भवदीप जयपुर वाले के यहां क्लासिक्ल म्यूजिक (वोकल) सीखा जिन्होंने मेरी आवाज को तराशा। यह ट्रेनिंग का दौर करीब 8-9 महीने का रहा। यहां से सीखने के बाद मैंने मुंबई में रहते हुए कई म्यूजिक टेलेंट शो के लिए स्ट्रगल किया।

पहला ब्रेक कब और कहां मिला, कहां से पहचान बनी?
स्कूल टाइम, कॉलेज टाइम में मैंने खूब गाया लेकिन जो एक बड़ा मंच मुझे मिला, जिससे मेरी आवाज को पहचान मिली वो था 'स्टार वॉयस ऑफ इंडिया' और इसके बाद '9 एक्स' का चक दे 'शहर दियां कुडियां गली दे मुंडे', सारेगामापा। इन दोनों शोज में मुझे स्टारडम मिला। इसके बाद मुझे एलबम्स के लिए म्यूजिक कंपनी से ऑफर मिलने लगे और फिर मैंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। 

कैसे स्टारडम को आप सफलता मानते हैं?
सुनने वालों का प्यार, एक सिंगर के लिए यही सबसे बड़ी सफलता होती है और यही होता है असली स्टारडम। वॉयस ऑफ इंडिया और चक दे के टेलेंट शोज में मेरी आवाज को लोगों ने सराहा और इसी प्यार की बदौलत मैं चर्चा बना। इस साल में अब तक करीब 80 लाइव शोज में अपनी परफोर्मेंस दे चुका हूं। कई वीडियो मैंने शूट किए हैं, भारत से बाहर 11 अलग-अलग देशों में लाइव कंसर्ट में परफोर्म कर चुका हूं।

आपका ट्रेंड क्या है गाने का?
मैं पंजाबी हूं लेकिन पंजाबी गानों के अलावा हर तरह के फॉर्मेट में गाना पसंद है। अब तक क्लासिकल, रॉक, फ्यूजन जितने भी अंदाज में मैंने गाया, सबको दर्शकों ने खूब सराहा है, हमेशा तारीफ मिली है। मोहम्मद रफी साहेब, किशोर दा, सोनू निगम, अरिजीत सिंह, ऑल्ड हिट्स हर तरह के गाने मैं गाता हूं। लाइव कंसर्ट में जिस तरह के गाने श्रोता मुझसे सुनना पसंद करते हैं मैं गाता हूं। 

लाइफ का कोई अचीवमेंट?
टीवी पर आना ही मेरे लिए एक अचीवमेंट था, वॉयस ऑफ इंडिया टेलेंट शो ने मुझे वो मंच दिया। इससे पहले तक मैं सिर्फ स्कूल यां फिर कॉलेज के फंक्शंस में गाने गाता था। लेकिन अब रियलटी शो नहीं करूंगा, बहुत आगे जाना है।

आपका कोई यूनीक टैलेंट जो अब तक आपके फैंस भी नहीं जानते?
जी, मिमिक्री कर लेता हूं...कुमार शानू, उदीत नारायण, बप्पी दा जैसे वर्सेटाइल सिंगर जिनके गाने अक्सर मैं गाता हूं..लेकिन उनकी आवाज उनके अंदाज की मिमिक्री कर लेता हूं जो अब तक किसी मंच पर मैंने नहीं कि लेकिन मुझसे मिलने वाले मेरे दोस्त इस बारे में जानते हैं।

लाइफ का पहला क्रश?
पहला क्रश तब हुआ जब में सेकंड स्टेंडर्ड में था। मेरी एक टीचर थी जो बेहद खूबसूरत थी। आज जिस गाने "बिन तेरे कुछ नहीं" से मैं हिट हूं ये गाना उन्हीं को डेडिकेट किया है मैंने। यह गाना मेरा खुद का फेवरेट भी है जिसकी डिमांड अक्सर हर लाइव कंसर्ट में फैंस करते हैं।

इंटरव्यू को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

मॉडलिंग-एक्टिंग का ख्याल आया कभी?
मैं सिर्फ सिंगिंग पर ही फोकस कर रहा हू्ं अभी मुझे बहुत से लेवल अचीव करने हैं। हां, कभी मौका मिला तो ये भी जरूर करूंगा लेकिन 'सिंगिंग इज फर्स्ट लव'।

रशियन गर्ल्स आपके हर वीडियो में दिखती हैं, ऐसा क्यों?
हाहा..हाहा..हाहा, जी इसकी कोई खास वजह तो नहीं, मैं साल 2013 में यूक्रेन गया था तो इस गाने को एक फ्यूजन की तरह शूट किया था..इसे इंडियन म्यूजिक विद रॉक कहा जाएगा...आंखे बंद करो तो आवाज कानो को अच्छी लगे और कानों को बंद करो तो वीडियो आंखों को अच्छा लगे। बस यही एक वजह है।

शोज के लिए बाहर जाते हैं तो किसी ने आपका पर्सनल नंबर मांगा?
अभी तो सिंगल हूं...कई बार शोज के लिए देश से बाहर जाना होता है...नॉर्थ इंडिया में मेरे लाखों फैंस हैं...अक्सर ऐसा होता है कि गर्ल्स मुझ तक पहुंचती हैं और नंबर मांगती हैं लेकिन आपके सामने इस बात का खुलासा भी कर देता हूं...कि मैंने आज तक किसी लड़की को अपना सही नंबर नहीं दिया।

बॉलीवुड में कोई ब्रेक मिला?
अभी हाल ही में सोनी म्यूजिक के साथ एक एलबम शूट किया है। मेरा अगला टार्गेट बॉलीवुड है और बहुत जल्द श्रोताओं तक मेरी आवाज फिल्मी गानों से पहुंचेगी। मैं अभी इस बात का खुलासा नहीं कर सकता कि ये गानें कब आने वाले हैं लेकिन जो आएगा वो फैंस के लिए सरप्राइज पैकेज होगा।

चलिए 'भानू' आपका बहुत-बहुत शुक्रिया हमसे बातचीत करने के लिए..हम आपकी दिलकश आवाज को बहुत जल्द फिल्मी गानों में सुनना पसंद करेंगे..आपके उज्जवल भविष्य के लिए आपको ढेरों शुभकामनाएं।

Interviewed by: Vikram Singh

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.