समय पर खाना न खाने से क्या होता है,जाने

Samachar Jagat | Sunday, 06 Nov 2016 02:46:19 PM
MORNING BREAKFAST

इस भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में ,किसी के पास एक पल का समय नही की वो ढंग से बैठ कर एक टाइम का खाना खा ले। हमे लगता है ,की अगर थोड़ा कम खाएंगे, या कभी ना खाएंगे तो इससे कोई खराबी नाही होगी ,लेकिन सच तो ये है की, इस तरीके से खाना ना खाने और कुछ भी बाहर का खाने से आपकी सेहत पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है। जिससे आपकी हालत ख़राब हो सकती है। हम सभी सुबह सवेरे उठ कर स्कूल ,कॉलेज,या ऑफिस भागना होता है जिसके वजह से आप खाना नहीं खा पाते। आइये जानते है, क्या कुछ असर पड़ता है, खाना समय पर ना खाने से। 

ठण्ड में सर्दी-जुकाम होने से बचाये खुद को

सुबह का नाश्ता हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है, और जिस दिन हम नाश्ता कर के नहीं जाते उस दिन हमारा शरीर कोई काम करने लायक नही होता।  ग्लूकोज का इस्तेमाल कोशिकाएं ऊर्जा पाने के लिए ईंधन के तौर पर करती हैं। उसमें से 25 प्रतिशत ऊर्जा का इस्तेमाल अकेले दिमाग कर लेता है और बची ऊर्जा मांसपेशीय ऊतक और लाल रक्त कोशिकाओं के काम आती है। छह घंटे के बाद ग्लाइकोजन के स्तर में तेजी से कमी आती है और ऊर्जा का स्तर कम होने लगता है। 

जोड़ो के दर्द की शिकायत हुई आम

हालांकि यह भी सच है कि एक समय का भोजन छोड़ने पर शरीर कैसी प्रतिक्रिया देगा, यह आपकी उम्र, सेहत व डाइट पर भी निर्भर करता है। पर देर तक भोजन न करने पर अमूमन सबके साथ कम या अधिक ऐसा ही होता है।

अपने पार्टनर को प्यार का अहसास दिलाने के लिए आज़माए 'Kiss' के ये असरदार तरीके

क्या आप जानते है कि शादी के पहले साल एक लड़की क्या सोचती हैं?

इस नवंबर कुछ ऐसे रखें अपनी दाढ़ी का ख्याल



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.