कही तकिया ही तो नहीं कर रहा आपकी सेहत खराब 

Samachar Jagat | Friday, 21 Apr 2017 08:22:25 AM
कही तकिया ही तो नहीं कर रहा आपकी सेहत खराब 

इन्टरनेट डेस्क। हम सब अधिकतर लोग सोते समय तकिया लगाते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हाते है जिनको तकिया लगाना पंसद नहीं करते है। वैसे तो तकिया लगना बुरा नहीं है। लेकिन अगर सही प्रकार के तकिये का इस्तेमाल नहीं करते है तो आपको स्वास्थ से संबंधित परेशानी हो सकती है। 

अगर तकिया अधिक मोटा है तो हमारी गर्दन चिन की तरफ झुक जाती है। जिससे खर्राटे आने की प्रॉब्लम हो सकती है। ऐसे ही तकिया बहुत पतला होने पर सांस की नली थोड़ी बंद हो जाती है, जिससे भी खर्राटे आते हैं।

कई लोग तकिए के कवर को धोए हुए अधिक समय हो जाता है। जिस वजह से उसमें बैक्टीरिया हो जाते हैं। इससे  चेहरे पर पिंपल्स हो सकते हैं। इसके अलावा ये कई और भी बीमारियां दे सकता है।

ज्यादा ऊंचा तकिया इस्तेमाल करने से ब्लड सर्कुलेशन सही तरह से नहीं हो पाता है। ऐसे में स्किन और पेट से जुड़ी  प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। डॉक्टरों के मुताबिक ज्यादा ऊंचा तकिया इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

ज्यादा हार्ड तकिया लगाकर सोने से आपके सिर पर दबाव पड़ता है। जिसकी वजह से सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस जैसी समस्या हो सकती है।

वहीं ज्यादा सॉफ्ट तकिए का इस्तमाल करने पर बॉडी पॉश्चर बिगड़ता है। ऐसे में गर्दन और रीढ़ की हड्डी एक लाइन में नहीं  रहते, जिसके कारण गर्दन में दर्द की शिकायत हो सकती है।
 

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.