अब बिना र्दद के हो सकेगा शुगर जांच

Samachar Jagat | Saturday, 05 Nov 2016 11:45:57 AM
sugar disease will now be examined without pain

नई दिल्ली। डायबिटीज के मरीजों के लिए एक अच्छी खबर है। अब आपको रोज़.रोज़ के ग्लूकोज टेस्ट के दर्द को नहीं झेलना पड़ेगा। जी हां, आपको बता दें कि हाल ही में अमेरिकी वैज्ञानिकों ने सेंसर के जरिये शरीर में ग्लूकोज स्तर की जांच करने की विधि ईजाद की है।

Read also: पैरों में छाले पडऩे पर ऐसे करें ठीक

ऑरेगॉन स्टेट यूनिवर्सिटी में हुए इस शोध में नैनो ट्रांजिस्टर के जरिये शरीर में ग्लूकोज की मात्र में होने वाले बदलाव को मापा गया है। और यह ट्रांजिस्टर इंडीयम गैलियम ऑक्साइड फील्ड इफेक्ट पर काम करता है। यह ट्रांजिस्टर सेंसर के रूप में काम करता है और उस समय के ग्लूकोज स्तर को बताने में मदद करता है।

Read also: सेहतमंद रहने के लिए ज़रूरी है मिनरल्स

बता दें कि यह ट्रांजिस्टर एक तरह से कृत्रिम अग्नाशय के रूप में काम करता है। यह आंख के आंसू जैसे बफर सॉल्यूशन के संपर्क में आने पर सक्रिय होता है और उसके बाद परिणाम देता है। यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर ग्रेग हरमन ने बताया कि इस प्रयोग से हम टाइप वन श्रेणी के डायबिटीज का भी अच्छी तरह से पता लगा सकते हैं और समय पर इलाज में मदद दे सकते हैं।

Read more:

बॉलीवुड की इन जोड़ियों ने सगाई तो की, मगर नहीं बंध पाए सात फेरों के बंधन में 

नियमित सेक्स करने से इम्यून सिस्टम रहता है मजबूत, जाने और भी फायदे ?

प्रेग्नेंसी में माँ करती है मछली का सेवन तो, बच्चे को ऐलर्जी होने का जोखिम नहीं 

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.