विश्व रक्तदाता दिवस : रक्तदान की भ्रांतियां करें दूर

Samachar Jagat | Thursday, 14 Jun 2018 09:50:10 AM
World Blood Donation Day: Get rid of blood donation distances

जयपुर। आप जानते हैं कि रक्तदान को लेकर लोगों में कई प्रकार की भ्रांतियां फैली हुई है। अधिकतर लोग मानते हैं कि रक्तदान करने से आदमी में आंतरिक कमजोरी  आ जाती है और इतनी मेहनत से जो खून बनाया है, उसे हम क्यों दान करे। 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस है और आज हम मना रहे हैं।

आप यह क्यो नहीं मानते हैं कि जो रक्त हम दान करते हैं, वही किसी की जान बचाता है। वह किसी मां का बेटा होगा, किसी बाप की बेटी, किसी की पत्नी हो सकती है। आप रक्तदान करके कितने लोगों से जुड़े परिवार की आशाओं को बांधने का पुण्य का काम कर सकते हैं। आपको जानकर बड़ा हर्ष होगा कि जो खून हमारे शरीर में होता है वह तीन महीने में पानी बनकर बाहर निकल जाता है।

अपराध शाखा ने बलात्कार के आरोपी स्वयंभू बाबा के खिलाफ जारी किया लुकआउट सर्कुलर

जितना खून आप किसी को दान करते हैं वहीं एक दिन में वापस बन जाना है। यह शरीर का अपना कार्य होता है। हम अपने जीवन में रक्तदान करके कितने लोगों की जान बचा सकते हैं। लोगों में भ्रांति होती है कि दुबले लोग रक्तदान करने के लिए अयोग्य होते हैं। यह सरासर गलत है। आप यदि रक्तदान करना चाहते हैं, इसके लिए आपका वजन कम से कम 50 किलो होना चाहिए।

जो ज्यादा मोटे होते हैं उनको जरूर रक्तदान करने के लिए अयोग्य करार दे दिए जाते हैं। क्योंकि वे बीपी, शूगर और हार्ट के मरीज होते हैं। जो बीमारियों से ग्रसित होते  हैं उनका खून नहीं लिया जाता है। एक यह भ्रांति है कि महिलाएं पहले ही कमजोर होती हैं वे तो रक्तदान कर नहीं सकती है। यह बिलकुल गलत मिथक धारणा है क्योंकि रक्तदान करने से पहले आपका हीमोग्लोबिन का स्तर जांचा जाता है।

अधिक नींद लेना या कम लेना आखिर ये दोनों ही है स्वास्थ्य के लिए हानिकारक! जानिये कैसे

हीमोग्लोबिन एक प्रोटीन होता है, अगर इस प्रोटीन का स्तर पर्याप्त नहीं है तो आप रक्तदान करने में असमर्थ रहेेंगे।  लेकिन आमतौर पर देखा गया है कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों में हीमोग्लोबिन का स्तर ज्यादा होता है,  इसका यह मतलब भी नहीं कि सभी महिलाएं रक्तदान कर सकती हैं। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.