नस्ली भेदभावः अमेरिकी ट्रक फर्म सिख ड्राइवरों को 2.60 लाख डॉलर देने को सहमत

Samachar Jagat | Friday, 18 Nov 2016 12:56:13 AM
नस्ली भेदभावः अमेरिकी ट्रक फर्म सिख ड्राइवरों को 2.60 लाख डॉलर देने को सहमत

न्यूयॉर्क। अमेरिका में चार सिख ड्राइवरों ने एक ट्रक फर्म के खिलाफ नस्ली भेदभाव संबंधी मुकदमे में समझौता कर लिया और इसके एवज में कंपनी उन्हें मुआवजे के तौर पर 2,60,000 डॉलर की राशि देगी।

इन चारों ने कंपनी के मादक पदार्थ परीक्षण के लिए अपने केश काटने तथा पगड़ी उतारने से मना कर दिया था, जिसके कारण फर्म ने इन्हें नौकरी नहीं दी थी।
सात वर्ष लंबी जांच के बाद अमेरिकी इक्वल एंप्लॉयमेंट ऑपरचुनिटि कमीशन ने पाया कि कंपनी जेबी हंट ने चारों सिख ट्रक ड्राइवरों के साथ नस्ली भेदभाव किया है। इसके बाद ही चारों ने कंपनी के साथ इस मामले में समझौता किया।

जेबी हंट ने चारों को बतौर मुआवजा 2,60,000 डॉलर देने, कंपनी की नीतियों में बदलाव करने तथा नस्ल-भेद पर संघीय कानून को मानने का वादा किया है।
मामले में मुख्य शिकायतकर्ता जगतार सिंह आनंदपुरी ने कहा, ‘‘हमें इस समझौते से बहुत राहत मिली है, क्योंकि किसी को भी उनके धार्मिक विश्वास के कारण अपमानित नहीं होना चाहिए।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैं चार साल से ट्रक चला रहा था और मैं जनता हूं कि मेरे धर्म में ऐसा कुछ भी नहीं जो काम करने की मेरी क्षमता में हस्तक्षेप करे।’’

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.