मोदी को स्वच्छ भारत अभियान के लिए ‘बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन’ करेगा सम्मानित

Samachar Jagat | Tuesday, 03 Sep 2019 03:18:08 PM
Modi to be awarded 'Bill and Melinda Gates Foundation' for Swachh Bharat Abhiyan

न्यूयॉर्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस महीने के अंत में ‘बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन’ प्रतिष्ठित ‘ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड’ से सम्मानित करेगा। उन्हें यह सम्मान स्वच्छ भारत अभियान के प्रति उनकी प्रतिबद्धता और नेतृत्व के लिए दिया जाएगा।


loading...

प्रधानमंत्री यहाँ ‘ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस फॉरम’ में वैश्विक नेताओं और कॉर्पोरेट जगत के कार्यकारियों को भी संबोधित करेंगे। मोदी यहाँ संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र में हिस्सा लेने के लिए आ रहे हैं।

सूत्रों ने बताया कि मोदी को ‘ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड’ से सम्मानित किया जाएगा। इस फाउंडेशन के मुताबिक यह अवॉर्ड किसी नेता द्वारा अपने देश में या वैश्विक स्तर पर वैश्विक लक्ष्य के लिए प्रभावी काम करने की दिशा में प्रतिबद्धता दिखाने के लिए दिया जाता है।

मोदी को स्वच्छ भारत अभियान में उनके नेतृत्व के लिए सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने इस अभियान की शुरुआत दो अक्टूबर 2014 को की थी।

इस महत्वाकांक्षी अभियान का लक्ष्य महात्मा गांधी की 150वीं जयंती तक देश को खुले में शौच मुक्त कराना है। अब तक नौ करोड़ शौचालयों का निर्माण किया जा चुका है और मौजूदा समय में ग्रामीण क्षेत्र में 98 फीसदी यह कार्य पूरा हो चुका है। चार साल पहले यह महज 38 फीसदी था।

फाउंडेशन चौथे ‘ग्लोबल गोल्स अवॉर्ड’ समारोह का आयोजन 24 सितंबर को करेगा। यह सम्मान हर साल पांच श्रेणियों के तहत में नेताओं तथा किसी व्यक्ति को सतत विकास लक्ष्य हासिल करने में उनके द्वारा किए गए प्रयास के लिए दिया जाता है। इस पुरस्कार की पांच श्रेणियां ‘प्रोग्रेस’, ‘चेंजमेकर’, ‘कैम्पेन’, ‘गोलकीपर्स वॉइस’ और ‘ग्लोबल गोलकीपर’ है।

इससे पहले ‘गोलकीपर्स’ कार्यक्रम को अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों, संयुक्त राष्ट्र की उप महासचिव अमिना मोहम्मद और नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित मलाला युसुफजई और नादिया मुराद संबोधित कर चुके हैं।

मोदी यहाँ इस महीने के अंत में संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में संयुक्त राष्ट्र महासभा का सत्र संबोधित करेंगे। इसके अलावा मोदी ‘ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस फॉरम’ को 25 सितंबर को संबोधित करेंगे। न्यूयॉर्क की यात्रा के दौरान मोदी यहाँ ‘गांधी पीस गार्डन’ का भी उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने पहली बार 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में विश्व नेताओं को संबोधित किया था। 2019 में फिर सत्ता में आने के बाद मोदी पहली बार यहाँ विश्व नेतओं को संबोधित करेंगे। न्यूयॉर्क पहुंचने से पहले मोदी ह्यूस्टन जाएंगे और वहाँ वह भारतीय-अमेरिकी समुदाय को 22 सितंबर को संबोधित करेंगे। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.