चंद्रमा पर पुरुष और महिला को साथ भेजने की योजना: नासा

Samachar Jagat | Tuesday, 14 May 2019 09:52:51 AM
Plan to send men and women along with Moon: NASA

वाशिंगटन। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा वर्ष 2024 तक चंद्रमा पर एक पुरुष और एक महिला को भेजने की योजना पर काम कर रही है जिसके लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने वित्तीय वर्ष-2020 के लिए 1.6 अरब डॉलर की फंड को मंजूरी दे दी है।

नासा के प्रशासक जिम ब्रिडेनस्टाइन ने सोमवार को एक वीडियो संदेश जारी कर यह जानकारी दी। ब्रिडेनस्टाइन ने कहा कि राष्ट्रपति ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर 2024 तक एक पुरुष और पहली महिला को भेजने की हमारी योजना को मंजूरी प्रदान कर दी है।

अब राष्ट्रपति ने हमारे कार्यों पर विश्वास जताते हुए वित्तीय वर्ष 2020 के तहत इस योजना के लिए 1.6 अरब डॉलर की अतिरिक्त फंड को मंजूरी प्रदान कर दी है।

नासा के प्रशासक ने कहा कि इस फंडिग से अंतरिक्ष प्रक्षेपण प्रणाली और मानव चंद्र लैंडिग प्रणाली के विकास को बल मिलेगा। इससे चंद्रमा के ध्रुवीय क्षेत्रों का रोबोट के जरिए अन्वेषण करने जैसी क्षमताओं के विकास को भी बढ़ावा मिलेगा। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.