पुतिन, ट्रंप ने अमेरिका-रूस के संबंध सामान्य करने को लेकर फोन पर की बात

Samachar Jagat | Tuesday, 15 Nov 2016 09:25:01 AM
 पुतिन, ट्रंप ने अमेरिका-रूस के संबंध सामान्य करने को लेकर फोन पर की बात

मास्को। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन एवं अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फोन पर बात की और दोनों देशों के बीच संबंध सामान्य करने को लेकर सहमति जताई। क्रेमलिन ने कल कहा कि दोनों नेताओं ने एक निजी बैठक के लिए प्रावधान करने को लेकर सहमति व्यक्त की।

राष्ट्रपति के सत्ता हस्तांतरण दल ने वाशिंगटन में एक बयान में कहा कि पुतिन ने ऐतिहासिक चुनाव जीतने पर बधाई देने के लिए ट्रंप को फोन किया। क्रेमलिन ने कहा कि पुतिन एवं ट्रंप ने वर्तमान में रूस एवं अमेरिका के संबंधों की अत्यंत असंतोषजनक स्थिति को रेखांकित किया और उन्हें सामान्य बनाने के लिए सक्रिय रूप से संयुक्त कार्य करने की आवश्यकता की घोषणा की।

उसने कहा कि पुतिन ने ट्रंप को शुभकामनाएं दीं कि उन्हें प्रचार मुहिम के दौरान किए गए वादों को पूरा करने में सफलता मिले और उन्होंने कि एक दूसरे के घरेलू मामलों में हस्तक्षेप नहीं करने और समानता, एवं आपसी सम्मान के आधार पर नए प्रशासन के साथ साझेदारी की वार्ता शुरू करने की तत्परता व्यक्त की।

क्रेमलिन ने कहा कि उन्होंने  कि अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद एवं अतिवाद के सबसे बड़े शत्रु के साथ संघर्ष में एकजुट होने की आवश्यकता पर सहमति जताई। उन्होंने कहा कि उन्होंने सीरिया में संकट सुलझाने के मामलों पर चर्चा की।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.