तुर्की ने किया 18,500 सरकारी कर्मचारियों को बर्खास्त 

Samachar Jagat | Sunday, 08 Jul 2018 03:21:00 PM
Turkey Dismissed 18,500 government employees

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

अंकारा। तुर्की में रविवार को प्रकाशित एक नए आदेश के मुताबिक प्रशासन ने पुलिस अधिकारियों, सैनिकों और शिक्षाविदों समेत अठारह हजार पांच सौ से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों को बर्खास्त करने के आदेश दिए हैं।

 सरकारी गजट में कहा गया है कि राष्ट्रीय सुरक्षा के खिलाफ  काम करने वाले आतंकी संगठनों और समूहों से सम्बंध के संदेह में एक आकस्मिक आदेश के तहत 8,998 पुलिस अधिकारियों समेत 18,632 लोगों को बर्खास्त किया गया है।

 इसमें कहा गया कि थल सेना के 3077 सैनिकों को भी बर्खास्त किया गया है जबकि वायुसेना के 1,949 और नौसेना के 1,126 कर्मियों के खिलाफ भी ऐसी ही कार्रवाई की गई है।  

थाईलैंड गुफा : भारी बारिश से बचाव दल की कोशिशों पर फिरा पानी

आदेश में कहा गया कि विधि मंत्रालय और इससे जुड़े संगठनों से 1,052 लोकसेवकों को हटाया गया है। इसके साथ ही जेंडारमेरी के 649 और तटरक्षक बलों में तैनात 192 लोगों को भी बर्खास्त किया गया है।  

नए आदेश के तहत प्रशासन ने 199 शिक्षाविदों को भी बर्खास्त कर दिया है। राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन के तख्तापलट के जुलाई 2016 में हुए प्रयास के बाद से ही तुर्की में आपातकाल लगा हुआ है।  

परमाणु मुद्दे पर अमेरिका की मांग 'धमकाने वाली': उत्तर कोरिया

अधिकारियों ने ऐसे संकेत दिए थे कि सोमवार को देश से आपातकाल हटाया जा सकता है। ऐसे में तुर्की की मीडिया ने इस आदेश को  आखिरी  करार दिया था।  देश में दो साल पहले लगे आपातकाल की अवधि को सात बार बढ़ाया जा चुका है ।

दक्षिणी जापान में बारिश का कहर, 76 लोगों की मौत

उल्लेख है कि तुर्की के राष्ट्रपति तैयप एर्डोगान और उनकी सरकार के गठबंधन सहयोगियों ने देश से आपातकाल हटाने पर सहमति जता चुकी है। तुर्की में मौजूदा आपातकाल की अवधि जुलाई में समाप्त होने जा रही है।  

एर्डोगन और सरकार के गठबंधन सहयोगी पार्टी एमएचपी नेता डेवलेट बहसेली के बीच हुई एक बैठक में सहमति बनी है।  एर्डोगान ने बताया था कि आपातकाल अब इसी महीने हटा लिया जाएगा।
 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.