30+ के ये खिलाड़ी मचा रहे IPL-10 में धूम

Samachar Jagat | Friday, 21 Apr 2017 03:02:03 PM
30+ के ये खिलाड़ी मचा रहे IPL-10 में धूम

हनुमान कासोटिया: 

इंडियन प्रीमियर लीग के दसवें संस्करण में रोमांच चरम पर है। वैसे तो इस लीग को युवाओं का गेम कहा जाता है। यहा काफी हद तक सच भी है। क्योंकि इस फास्ट खेल में बल्ले व गेंद से कमाल करने के अलावा तूफानी फील्डिंग और जबरदस्त स्टेमिना की जरुरत होती है।

अब 23 वर्षीय नितिश राणा को ही ले देखिए। बड़े-बड़े दिग्गजों के बीच मुम्बई इंडियन्स टीम का यह युवा बल्लेबाज मैच दर मैच अपनी छाप छोड़ता जा रहा है। वर्तमान में ऑरेंज कैप भी इन्हीं के पास है। ऐसे ही कई युवा हैं जो आईपीएल में अपनी-अपनी टीमों के लिए उपयोगी साबित हो रहे हैं। 

यह तो बात हुई युवा शक्ति की लेकिन आईपीएल में 30 की उम्र पार कर चुके खिलाड़ी भी कुछ कम नहीं हैं। आज हम आपको आईपीएल के कुछ ऐसे ही 30 प्लस खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो उम्र को ठेंगा दिखाकर अपनी योग्यता सिद्ध कर रहे हैं।  

जानिए 30 प्लस वे कौन-कौन से खिलाड़ी हैं जो अपने प्रदर्शन से अपनी टीम को जीत दिलवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। 

डेविड वार्नर

30 की उम्र पार कर चुके सनराइर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर आईपीएल के दसवें संस्करण की ओरेंज कैप के बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं। वार्नर अभी तक छह मैचों में 59.75 की औसत से 239 रन बना चुके हैं। इसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 76 रन है। 

हाशिम अमला

आईपीएल में अपना पहला शतक बनाने वाले किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाज हाशिम अमला अभी 34 साल के हैं। अमला ने अभी तक अपने छह मैचों में 234 रन बनाए हैं। जिनमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 104 रन हैं जो उन्होंने अपने पिछले मैच में मुम्बई के खिलाफ बनाया है। अमला उन चुनिंदा खिलाड़ियों में शुमार हैं जो क्रिकेट के हर प्रारुप के अनुसार स्वयं को फिट कर बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं।  

ब्रैंडन मैकुलम

गुजरात लॉयन्स के ब्रैंडन मैकुलम की उम्र अभी 35 वर्ष हैं। वह आईपीएल-10 में भी विरोधी टीम के गेंदबाजों का पसीना छुड़ाने में पीछे नहीं हैं। मैकुलम ने अब तक पांच मैच खेलते हुए 225 रन बना लिए हैं। इस दौरान उनकी औसत 45.00 की हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 72 रन है। 

गौतम गंभीर

भारतीय टीम से बाहर चल रहे 35 वर्षीय गौतम गंभीर अभी भी अपनी कप्तान और बल्लेबाजी से आईपीएल में छाप छोड़ रहे हैं। गंभीर की कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स अभी तक अपने पांच में से चार मैचों में जीत हासिल कर चुकी है। गंभीर ने इस दौरान 196 रन बना लिए हैं। जिसमें उनका बेस्ट प्रदर्शन 76 रन रहा है। उनका बल्लेबाजी औसत 65.33 है।

युवराज सिंह

35 साल के भारतीय सिक्सर किंग युवराज सिंह ने आईपीएल के इस सत्र के उद्घाटन मुकाबले में अपनी टीम हैदराबाद सनराइजर्स को 62 रन की अर्धशतकीय पारी खेल जीत दिलाई। युवराज सिंह ने छह मैचों में केवल 96 रन की बनाए हो, लेकिन इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 174.54 रहा है।

इमरान ताहिर

38 साल के इमरान ताहिर अपनी उम्र को धत्ता बताते हुए इस टूर्नामेंट में सभी को प्रभावित कर रहे हैं। ताहिर ने अभी तक जिन पांच मैचों में गेंदबाजी की उसमें उन्होंने आठ विकेट झटके हैं। उनका बेस्ट प्रदर्शन 3/28 रहा है। इस दौरान उनकी इकॉनोमी 8.05 की है। 

जहीर खान

दिल्ली डेयरडेविल्स के कप्तान जहीर खान 38 की उम्र को पार कर चुके हैं। जहीर अब भी विरोधी टीम के बल्लेबाजों को छकाने में पीछे नहीं हैं। जहीर ने 5 मैचों में 7 विकेट झटके हैं। उनका बेस्ट गेंदबाजी फिगर 3/20 है। इस दौरान उनका गेंदबाजी इकॉनोमी 8.10 है।

सैमुअल्स बद्री

36 साल के सैमुअल्स बद्री अभी तक इस संस्करण में केवल दो ही मैच खेल सके हैं। इन दो मैचों में ही उन्होंने पांच विकेट झटके हैं। आईपीएल के दसवें संस्करण की पहली हैट्रिक इन्हीं के नाम है। उनका बेस्ट गेंदबाजी फिगर 4/9 है। इनकी गेंदबाजी इकॉनोमी केवल 5.12 रन प्रति ओवर है।

हरभजन सिंह

मुम्बई इंडियंस के हरभजन सिंह आईपीएल-10 के कंजूस गेंदबाजों में शामिल हैं। वह पांच मैचों में केवल तीन विकेट ही हासिल कर सके हो, लेकिन इस दौरान उनकी गेंदों पर विरोधी टीम के बल्लेबाजों द्वारा रन बनाना टेडी खीर साबित हुआ है। उन्होंने अब तक 5.94 की इकॉनोमी से ही रन खर्च किए हैं। उनका बेस्ट गेंदबाजी फिगर 2/23 है।

एंड्रयू टाय

गुजरात लॉयन्स के 30 वर्षीय एंड्रयू टाय ने आईपीएल के अपने कॅरियर की स्वर्णिम शुरुआत की थी। उन्होंने अपने पहले ही मैच में पुणे के खिलाफ हैट्रिक के साथ पांच विकेट झटके थे। उन्होंने अब तक तीन मैचों में सात विकेट झटक लिए हैं। उनका बेस्ट गेंदबाजी फिगर 5/17 है।
 

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

रिलेटेड न्यूज़

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.