अक्षय तृतीया पर शुभ फल की प्राप्ति के लिए करें ये काम

Samachar Jagat | Thursday, 27 Apr 2017 04:16:01 PM
do this work on Akshaya Tritiya To get auspicious results

शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि इसी दिन से सतयुग और त्रेतायुग का आरम्भ हुआ था इसीलिए इस दिन किया गया दान-पुण्य, जप, तप, स्नान, होम, ज्ञान आदि अक्षय हो जाता है। वहीं इस दिन अबूझ मुहूर्त भी होता है इसलिए इस दिन विवाह कार्य की शुरुआत, गृह प्रवेश, गृह आरम्भ के साथ कोई भी नवीन कार्य की शुरुआत बगैर किसी ज्योतिष से पूछे भी कर सकते हैं। वहीं अगर इस दिन कुछ खास उपाय किए जाएं तो इससे शुभ फल की प्राप्ति होती है।

सुख-शांति के लिए घर में रखें ये वास्तु चिन्ह

अक्षय तृतीया के दिन करें ये काम :-

इस दिन शिव मंदिर में जल से भरा कलश शिवलिंग के ऊपर रखें और खरबूजा चढ़ाएं।

अक्षय तृतीया से ही चारों धामों में प्रमुख बद्रीनारायण के पट खुलते हैं। इसलिए इस दिन सभी भक्तों को बद्रीनारायण के चित्र को सिंहासन पर रखकर मिश्री तथा भीगी हुई चने की दाल का भोग लगाना चाहिए। इसी के साथ चित्र पर तुलसीदल चढ़ाकर पूरी श्रद्धा से पूजा व आरती करें। भगवान विष्णु की पूजा करते समय ‘ओम नमो भगवते वासुदेवाय’ का जाप करें।

जो मनुष्य इस दिन गंगा स्नान करता है वह पापों से मुक्त हो जाता है। इस दिन घड़ी, कलश, पंखा, छाता, चावल, दाल, नमक, घी, चीना, साग, इमली, फल, वस्त्र, खड़ाऊं, सत्तू, ककड़ी, खरबूजा आदि के साथ दक्षिणा का दान भी ब्राह्मणों को देना चाहिए।

अगर आपके घर में भी ये चीजें तो हो जाएं सावधान, उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

अगर किसी के पास इस दिन दान करने के लिए कुछ भी नहीं है तो वह केवल जल ही दान कर सकता है। अगर अक्षय तृतीया पर एक लोटा जल किसी भी वृक्ष पर डाल दें तो वह भी दान कहलाता है और इससे भी पुण्य की प्राप्ति होती है। वैसे विशेष दान में तो स्वर्ण दान का ही महत्व है।

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

परीक्षा में सफल होने के लिए करें रामायण की इस चौपाई का जाप

जानिए कैसे हुए एक ही पिता के पुत्रों के वंश अलग-अलग

आपको यदि रात को अच्छी नींद नहीं आती तो करें ये उपाय

 



 
loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.