घर में पेंटिंग्स लगाते समय करें इन वास्तु नियमों का रखें ध्यान

Samachar Jagat | Tuesday, 05 Dec 2017 12:08:04 PM
follow these vastu tips for hanging paintings in the house

इंटरनेट डेस्क। इन दिनों घरों को सजाने के लिए अलग अलग तरह की पेंटिंग्स लगाने का चलन बहुत बढ़ गया है। हर कोई अपने प्रियजनों के साथ तस्वीर क्लिक करना चाहता है ताकि वे खुशी के उस पल को हमेशा के लिए संजोकर रख सकें। वास्तुशास्त्र का हर व्यक्ति के जीवन में बहुत महत्व होता है। वास्तु के मुताबिक, हमें घर में संघर्ष से बचने के लिए कुछ ऐसी निश्चित दिशाएं हैं जहां पेंटिंग्स या पोस्टर लटकाने चाहिए। यहाँ घर पर पेंटिंग्स लगाते समय ध्यान में रखने योग्य कुछ वास्तु टिप्स बताए गए है - 

आखिर क्यों होता है पूजा में अगरबत्ती का उपयोग ?

घर पर हमेशा इस तरह की पेंटिंग्स लगाये जो एक सुखद और शांतिपूर्ण माहौल बनाती है। घर में रोती हुई लड़की, युद्ध और त्रासदी की पेंटिंग्स लगाने से बचना चाहिए। 

बेहतर वैवाहिक जीवन के लिए बेडरूम में रोमांटिक छुट्टियों की तस्वीरें और जोड़ी में दिल, पक्षियों, फूलों की पेंटिंग्स लटकाएं।

घर के प्रवेश द्वार के निर्माण के समय ध्यान में रखें ये वास्तु टिप्स

अगर आपको फ़ोटोग्राफ़ी पसंद हैं, तो अपने घर के इंटीरियर डिज़ाइन के लिए ऊँचे पहाड़ों, उड़ते हुए पक्षी, चट्टानों, विमानों और चलती ट्रेन की तस्वीरें क्लिक कर के उनका इस्तेमाल कर सकते है।

अपने घर के माहौल को अच्छा बनाने के लिए पक्षियों की खूबसूरत पेंटिंग्स लटकाएं।

घर के लिविंग रूम में उत्तरी दीवार पर पानी की पेंटिंग और जबकि पूर्वी भाग में उगते हुए सूरज की पेंटिंग लगाएं।

वास्तु के अनुसार घर में कटी-फटी और टूटी हुई पेंटिंग्स नहीं लगानी चाहिए। इनसे घर के अंदर पर्यावरण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

लिविंग रूम की दक्षिणी दीवार को फैमिली फोटो से सजाया जा सकता है। यह परिवार के सदस्यों के बीच सहयोग और स्थिरता का संकेत देती है।

(इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।)

READ MORE:-

नए नही है ये विज्ञान के ये अविष्कार, पुराणों में भी मिलता है इनका वर्णन

अगर बनना चाहते है अमीर तो घर में भूलकर भी ना रखें ये 7 चीज़ें

जानिये! कन्या राशि के लोगों के बारे में कुछ रोचक तथ्य



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.