महिला दिवस स्पेशल : रामायण की इन महिलाओं ने जिस तरह किया अपने कर्तव्यों का पालन वो आज के युग में भी है सीखने लायक

Samachar Jagat | Friday, 08 Mar 2019 09:40:11 AM
Womens Day Specials  The way these women of Ramayana followed their duties, they are also learned in todays era

धर्म डेस्क। रामायण एक ऐसा धार्मिक ग्रंथ है जिसमें नियमों और मर्यादाओं को ध्यान में रखकर जीवन कैसे जिया जाए इसके बारे में बताया गया है। पुरूषों के साथ ही रामायण में महिलाओं का त्याग भी देखने को मिलता है। हम महिला दिवस पर आपको रामायण की उन महिलाओं के बारे में बता रहे हैं जिनकी शिक्षाओं का पालन आज की महिलाओं को भी करना चाहिए, अगर महिलाएं इनकी सीख पर चलें तो घरों में वो विवाद न हों जो आज परिवारों में देखने को मिलते हैं। आइए आपको बताते हैं इनके बारे में ...........

सीता :-

रामायण में सीता की अहम भूमिका थी, सीता एक आदर्श पुत्री, आदर्श प​त्नी थीं। उन्होंने अपने सहनशील स्वभाव और ज्ञान से अपने सभी कर्तव्यों का पालन श्रेष्ठ ढंग से किया। सीता ने महिलाओं को विप​रीत परिस्थिति में भी कर्तव्यों का पालन कैसे किया जाता है ये सिखाया। अगर आज के समय में महिलाएं सीता की तरह अपने धर्म का पालन करें तो परिवारों में विघ्न न हो और न ही तलाक की जरूरत पड़े। 

भारत के इन शिव मंदिरों में दिखता है भोलेनाथ का अनोखा रूप, लोग देखकर रह जाते हैं हैरान

उर्मिला :-

लक्ष्मण की पत्नी और सीता की छोटी बहन के त्याग को भले ही कोई याद न करे लेकिन बिना उर्मिला के रामायण में कुछ छूटता सा नजर आता है। उर्मिला ने हमेशा अपने पति का साथ दिया और सिखाया कि महिला को ​हर परिस्थिति में अपने पति का साथ देना चाहिए ​तभी ​जीवन की गाड़ी सही ढंग से चलती है।

सभी प्राणियों पर नजर रखते हैं आकाश में बैठे पूषन देवता, जानिए क्यों आया शिवजी को उन पर क्रोध

कौशल्या :-

राजा दशरथ की आज्ञाकारी पत्नी कौशल्या ने अपने हर कर्तव्य का पालन किया और राम को हमेशा आर्दर्शों पर चलने की शिक्षा दी। कौशल्या के मन में किसी के लिए भी द्वेष नहीं था और इसीलिए उन्होंने कैकयी से उस वक्त भी घृणा नहीं कि जब कैकयी के कारण कौशल्या के इकलौते पुत्र राम को राजा बनने से रोक दिया गया और सब कुछ त्यागकर राम - सीता को वन जाना पड़ा। कौशल्या ने राम को मर्यादा का पाठ पढ़ाया। अगर हर घर में ऐसी मां हो तो शायद ही भाई - भाई में झगड़ा हो।

(ये सभी जानकारियां शास्त्रों और ग्रंथों में वर्णित हैं, लेकिन इन्हें अपनाने से पहले किसी विशेष पंडित या ज्योतिषी की सलाह अवश्य ले लें।)

कहीं आपकी तरक्की की राह में भी तो बाधाएं उत्पन्न नहीं कर रहीं राशि अनुसार आपके अंदर की ये कमियां

भूत-प्रेत का साया होने पर व्यक्ति को अपने हाथ में रखनी चाहिए ये चीज, आत्माएं नहीं पहुंचा सकती नुकसान


 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.