बॉडी मसाज करने के फायदे है बहुत,जानिए ? 

Samachar Jagat | Wednesday, 31 Aug 2016 11:50:23 AM
body massage tips and  techniques

आजकल बॉडी मसाज कराने वालों की संख्‍या तेजी से बढ़ी है। लोगों में आम धारणा है कि बॉडी मसाज कराने से तनाव से छुटकारा मिलता है और लोग तनाव से राहत पाने के लिए बॉडी मसाज करवाते हैं। जबकि सच यह है कि बॉडी मसाज से पूरे शरीर को फायदा मिलता है। बॉडी मसाज के बारे में एक रोचक तथ्‍य यह भी है कि बॉडी मसाज करने से प्री-मेच्‍योर बच्‍चों का वजन बढ़ जाता है। बॉडी मसाज शरीर के लिए फायदेमंद है, यही कारण है कि इसकी लोकप्रियता दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। यह आपको रिलैक्‍स तो देती ही है, साथ ही यह सिरदर्द व साइनस जैसी परेशानियों से भी निजात दिलाती है। इस लेख के जरिए हम आपको बता रहे हैं बॉडी मसाज के कुछ आश्‍चर्यजनक फायदे। जिन्‍हें सुनकर आप भी बॉडी मसाज कराने के बारे में प्‍लान कर सकते हैं।

कोहनी व घुटनों के रंग को साफ करने के लिए इस्तेमाल करे नारियल तेल 
अंगों की कार्यक्षमता बढ़ती है

बॉडी मसाज कराने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे शरीर के अंगों की कार्यक्षमता बढ़ती है। मसाज के दौरान प्रेशर प्‍वाइंट्स पर दबाव पड़ने से शरीर के अंदरूनी अंगों की कार्यक्षमता बेहतर होती है और आप बेहतर महसूस करते हैं।


मन और मस्तिष्क को सुकून दे

शरीर की मालिश करने पर काफी हद तक तनाव कम होता है। इससे चिंता दूर होती है और आप बेचैनी का अनुभव ना के बराबर करते हैं। वैसे तो इस बात का कोई पुख्ता सबूत नहीं है कि यह चिंता दूर करता है, पर यह आपके मन को शान्ति देता है तथा आपको सोचने के नए आयामों से परिचित करवाता है। इससे आपके मन में सकारात्मक विचार आते हैं और आप जीवन की चिंताओं से लड़ने का कोई और तरीका ढूँढने का प्रयास करते हैं। इससे आपको शक्ति और दृढ़ निश्चय प्राप्त होता है जिससे आप दुनिया का सामना कर सकते हैं। यह थकान मिटाता है और एकाग्रता बढ़ाता है।

चेहरे पर होने वाले काले दाग धब्बों का अब करे घरेलु उपचार, जानिए कैसे ?
शरीर के दर्द को कम करे 

शरीर की अच्छे से मालिश करने पर दर्द और अकडन दूर होती है। मालिश करने पर एंडोर्फिन (endorphin) निकलता है जो दर्दनिवारक का काम करता है। यह आपके सिर से माइग्रेन (migraine) का दर्द भी दूर करता है। मालिश से मांसपेशियों की थकान मिटती है और उन्हें सुकून प्राप्त होता है।

 
रक्त का अच्छा संचार

मालिश से रक्त का संचार अच्छा होता है क्योंकि यह अंदरूनी संचार में इजाफा करता है। यह ऑक्सीजन (oxygen) और अन्य पोषक पदार्थों को शरीर की विभिन्न कोशिकाओं में ले जाने में मदद करता है। यह आपका रक्तचाप भी नियंत्रित करता है। मालिश की क्रीड़ाओं में ज़रुरत से ज्यादा लिप्त होते रहने की स्थिति में डॉक्टरी सहायता ले लें। अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो इसका विपरीत असर पड़ सकता है।

प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करे 

शरीर की अच्छे से मालिश करने पर इसकी प्रतिरोधक क्षमता में काफी इजाफा होता है। मालिश करने से लिम्फेटिक (lymphatic) प्रणाली में भी सुधार आता है जो सीधे ही हमारी प्रतिरोधक क्षमता से जुड़ा हुआ होता है।

त्वचा पर लाभ

शरीर की मालिश आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि यह शरीर से मृत त्वचा को निकाल देता है और त्वचा की गुणवत्ता को निखारता है। इससे आपके रक्त के संचार में इजाफा होता है जो कि आपकी त्वचा पर दिखता है और आपको तरोताज़ा प्रतीत करवाता है। मालिश से कोशिकाओं के पुनर्विकास की प्रक्रिया अच्छे से होती है जिससे घाव और स्ट्रेच मार्क्स (stretch marks) दूर होते हैं। आपके द्वारा प्रयुक्त तेल त्वचा को पोषण देता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.