Credit Card Facility: अब क्रेडिट कार्ड से भी कर सकते हैं UPI पेमेंट, इन बातों का रखना होगा ध्यान

Samachar Jagat | Wednesday, 28 Jun 2023 09:13:40 AM
Credit Card Facility: Now UPI payment can be done through credit card also, these things have to be kept in mind

अगर आप RuPay क्रेडिट कार्ड के जरिए UPI पेमेंट करना चाहते हैं तो केनरा बैंक ने व्यापारियों के लिए RuPay क्रेडिट कार्ड के जरिए UPI पेमेंट की सुविधा शुरू की है। इसके साथ ही केनरा बैंक क्रेडिट कार्ड के जरिए यूपीआई पेमेंट की सुविधा देने वाला देश का पहला सरकारी बैंक बन गया है। केनरा बैंक की यह सुविधा बैंक के लोकप्रिय 'केनरा AI1' बैंकिंग सुपर ऐप पर उपलब्ध कराई गई है। केनरा बैंक एनपीसीआई के साथ मिलकर यह सुविधा शुरू करने वाला पहला सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है।

 

केनरा बैंक के ग्राहक अब अपने RuPay क्रेडिट कार्ड के साथ-साथ अपने बैंक खातों का उपयोग करके व्यापारियों को UPI भुगतान करने में सक्षम होंगे। ग्राहक अपने केनरा बैंक रुपे क्रेडिट कार्ड को अपनी यूपीआई आईडी से लिंक कर सकते हैं। बैंक का कहना है कि इस सुरक्षित डिजिटल भुगतान प्रणाली के जरिए ग्राहकों के लिए क्रेडिट कार्ड से लेनदेन करना बहुत आसान हो जाएगा।

इस खास नई सुविधा पर केनरा बैंक के एमडी और सीईओ के. सत्यनारायण राजू ने कहा कि क्रेडिट कार्ड को लिंक करने की प्रक्रिया मौजूदा अकाउंट लिंकिंग प्रक्रिया के समान है, और ग्राहक लिंकिंग के लिए अकाउंट लिस्टिंग के दौरान केनरा बैंक क्रेडिट कार्ड का चयन कर सकते हैं। यूपीआई लेनदेन के लिए लागू लेनदेन सीमाएं रुपे क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके यूपीआई भुगतान के लिए जारी रहेंगी।


बैंक ने यह भी कहा कि यह सुविधा डिजिटल भुगतान को और बढ़ाएगी और यूपीआई आधारित प्रौद्योगिकी का विस्तार करेगी। एनपीसीआई के एमडी और सीईओ का कहना है कि यूपीआई पर रुपे क्रेडिट कार्ड का एकीकरण रुपे क्रेडिट कार्ड के लाभों के साथ-साथ ग्राहकों के लिए यूपीआई की सुविधा को बढ़ाना है।

डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा मिलेगा

यूपीआई पर केनरा बैंक की रुपे क्रेडिट कार्ड प्रक्रिया शुरू होने से ग्राहकों को अपना क्रेडिट कार्ड अपने साथ रखने की जरूरत नहीं होगी। इसके अलावा मर्चेंट आउटलेट्स पर भुगतान करने का विकल्प भी उपलब्ध होगा। यूपीआई के साथ रुपे क्रेडिट कार्ड का एकीकरण ग्राहकों के क्रेडिट उपभोग के तरीके को लगातार बदल रहा है। और इससे देश में डिजिटल पेमेंट सिस्टम को और अधिक बढ़ावा मिलेगा.

इस पर विशेष ध्यान दें

केनरा बैंक का कहना है कि वर्तमान में, इस सुविधा का उपयोग करके केवल व्यापारी भुगतान की अनुमति है, और RuPay क्रेडिट कार्ड का उपयोग एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति, कार्ड से कार्ड या कैश-आउट लेनदेन के लिए UPI भुगतान के लिए किया जा सकता है। के योग्य नहीं। यानी आप कुछ खरीदने के लिए मर्चेंट पेमेंट के लिए यूपीआई के जरिए क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर सकते हैं। किसी अन्य व्यक्ति को भुगतान नहीं कर सकेंगे।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.