एंटीसेप्टिक के रूप में बेहद ही उपयोगी है लौंग

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Feb 2018 09:06:56 AM
Clove is very useful as antiseptic
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the lend of Sun, Send and adventures

लाइफस्टाइल डेस्क।  लौंग हर मौसम में हर उम्र के व्यक्तियों के लिए लाभदायक है पर सर्दी के मौसम में इसकी खास उपयोगिता है क्योंकि इसकी तासीर बहुत गर्म होती है। लौंग के तेल की तासीर काफी गर्म होती है और इस कारण इसे बहुत सावधानी से इस्तेमाल करना चाहिए। जब आप अपनी त्वचा पर इसे लगाएं तो सीधे तौर पर बिना किसी चीज़ के साथ मिलाए न लगाएं। 

इस तरह कंट्रोल करें फिजूलखर्ची, जरूर होगी बचत

अगर आप त्वचा संबंधी समस्याओं जैसे मुंहासों, ब्लैकहेड्स,और व्हाइट हेड्स से परशान हैं तो उपाय लौंग के तेल में छुपा हुआ है। आपको इसको अपने फेसपैक में मिलाकर इस्तेमाल करें क्योंकि यह काफी गर्म होता है और इसको सीधे त्वचा पर नहीं लगाया जा सकता है। 

Happy Valentine Day 2018: कोरिया में इस पर्व को 'वाइट डे' का नाम से जाना जाता है....

सिरदर्द और खांसी जुखाम की प्रोब्लम के दूर करने के साथ लौंग अपने कई गुणकारी फायदों के चलते इन प्रोब्लम को भी दूर करती है। अगर आपको बार-बार हिचकियां आ रही है तो लौंग आपकी इस प्रोब्लम को दूर करेगी। लौंग में उच्चतम एंटीऑक्सीडेंट जो एलर्जी, माउथवॉश में एंटीसेप्टिक के रूप में बेहद ही उपयोगी है।


आपको हिचकियां आने पर 2-3 लौंग चबाएं और ऊपर से थोडा सा पानी पी लें,आपको काफी आराम मिलेगा। ऐसे में तांबे के बर्तन में लौंग पीस कर और उसमें थोडा शहद मिला कर खाने से लाभ होता है। नासूर होने पर हल्दी में लौंग पीस कर लगाने से नासूर आपकी स्किन पर होने वाले नासूर से काफी आराम मिलेगा।

फिटिंग से लेकर फैशन तक परफेक्ट है टीशर्ट

चेहरे से टैनिंग की समस्या दूर करेंगे ये नुस्खे

लौंग का तेल अन्य किसी भी तेल के मुकाबले सबसे ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। एंटीऑक्सीडेंट स्वस्थ त्वचा और शरीर् को तंदुरुस्त रखने में बहुत कारगर होते हैं। लौंग के तेल में मिनरल्स जैसे पोटेशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, आयरन, विटामिन A, और विटामिन C अत्यधिक मात्रा में होते हैं। 

sourse google 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the lend of Sun, Send and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.