गुणों की खान है कटहल, सेवन करने से इन बीमारियों से मिलता है छुटकारा

Samachar Jagat | Friday, 10 May 2019 10:38:51 AM
Consumption of jackfruit gets rid of these diseases

इंटरनेट डेस्क। शहरों में लोग काफी कम मात्रा में कटहल का सेवन करते हैं जबकि ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कटहल में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है वहीं इसमें विटामिन सी भी काफी मात्रा में होता है जो शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करता है। इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होने से व्यक्ति कई प्रकार के संक्रमण और बीमारियों से बचा रहता है। आइए जानते हैं कटहल के फायदों के बारे में ..............

इबादत के माह में करेंगे खुशबूदार इत्र का यूज, तो आप पर बरसेगी खुदा की रहमत

जिन लोगों को पेट की बीमारियों की शिकायत रहती है अगर वो कटहल के गूदे को पानी में उबालकर ठंडा होने के बाद इसका सेवन करें तो इससे अपच, गैस जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। आपको बता दें कि पके कटहल का सेवन करने से पेट साफ होता है। 

अस्थमा रोगियों के लिए भी कटहल का पानी पीना फायदेमंद रहता है, अस्थमा रोगियों को कटहल उबालकर इसके पानी को छानकर इसके बाद इसका सेवन करना चाहिए, इससे अस्थमा कंट्रोल में रहता है।

स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं गोलगप्पे, सेवन करने से इन बीमारियों से मिलता है छुटकारा

जिन लोगों को थायराइड की शिकायत रहती है उन्हें कटहल का सेवन करना चाहिए, इससे थाइराइड रोगियों को काफी फायदा होता है। कटहल का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं।

कटहल में कैलोरी और फैट ना के बराबर होता है इसी वजह से इसका सेवन करने से वजन कम होता है, जो लोग अपना वजन कम करने की सोच रहे हैं उन्हें कटहल का सेवन करने से काफी फायदा होता है। 

अगर इन बीमारियों से रहना है दूर तो गर्मियों में खूब करें ककड़ी का सेवन

ये रस आपकी सेहत के लिए बेहद गुणकारी, हर रोज गर्मियों में पीजिए



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.