चमकती हुई त्वचा के लिए अपनाइए ये टिप्स

Samachar Jagat | Tuesday, 22 Nov 2016 11:20:09 AM
Cultivate the these tips for glowing skin

साफ और दमकती हुई त्वचा अक्सर लड़कियों का ख्वाब होता है। कई लड़कियों की इतनी साफ त्वचा होती है कि अक्सर उन्हें देखने वाले लोग चौंक जाते हैं। आप सोंचते होगें कि उन्हें ये त्वचा विरासत में ही मिली होगी और आप खुद के बारे में सोंच कर उदास हो जाती होगीं। पर ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, किसी भी लडक़ी कि त्वचा चमकदार बन सकती है पर अगर उस पर लगातार ध्यान दिया जाए तो।

ऐसे कई स्किन टिप्स हैं जिसे आप अपना कर साफ, बिना दाग-धब्बो वाली और चमकीली त्वचा पा सकती हैं। टिप्स में डाइट , मॉइस्चराइभजग और हाइड्रेटिंग आदि शामिल है। कई लड़कियां पार्लर जा कर $फेशियल करवा लेती हैं लेकिन अच्छा आहार खाने पर ध्यान नहीं देती। जिस वजह से उन्हें चमकदार त्वचा नहीं मिल पाती।

 इसी तरह से अगर आप बाजरू समान का प्रयोग करती हैं तो वह कुछ दिनों तक अपना असर दिखाएगी पर फिर उसके बाद सब बेकार हो जाती है। अच्छा होगा कि अगर चमकदार त्वचा पाना है तो होममेड ब्यूटि प्रोडक्ट लगाइये। आज हम आपको बताएंगे ऐसे तरीके जिससे आप चमकदार और दाग धब्बे रहित त्वचा पा सकेंगी। 

खूब सारा पानी पीजिये - खूब सारा पानी पीजिये और अंदर से तरोताजा रहिये। इसेस शरीर से गंदगी बाहर निकलती है और बॉडी में नए सेल्स बनते हैं।

ताजा जूस पियें - आपको हर दिन दो गिलास जूस अवश्य पीने चाहिये। इससे स्किन में पोषण पहुंचेगा और स्किन ग्लो करेगी।

अच्छी नींद लें - अगर आप ऑफिस के काम की वजह से देर रात तक जगती हैं और सुबह आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती तो, इससे आपकी स्किन पर असर पड़ सकता है। दिन में कम से कम 8 घंटे जरुर सोना चाहिये।

नींबू - अपनी डाइट में नींबू का प्रयोग करें। इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो कि शरीर से गंदगी को दूर करता है। नींबू का चाहे तो सदाद में छिडक़ कर खाएं या फिर गरम पानी में निचोड़ का पी जाएं।

अखरोट - इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो कि स्किन के लिये बहुत अच्छा माना जाता है। इसके अलावा आप इसके तेल से अपनी त्वचा का मसाज भी कर सकती हैं। इससे आप जवान दिखने लगेगीं।

संतरा - संतरा आपकी त्वचा को चमकाने में बहुत मदद कर सकता है। इसका जूस पीजिये चाहे इसके छिलके को सुखा कर इसका पेस्ट बना कर लगाइये। यह हर तरह से स्किन को चमकदार बनाने में मदद करेगा।

ग्रीन टी - यह एक हर्बल चाय होती है जो कि सनबर्न को ठीक कर के त्वचा से दाग-धब्बों को हटा कर उसे कोमल बनाती है।

टमाटर - इसे नियमित खाने से शरीर पर बुढापा धीरे धीरे आता है। यह त्वचा को फ्री रैडिक्ल से बचाता है और स्किन को चमकदार बनाता है।

बनाना मास्क - केले को मैश कर के उसमें शहद और नींबू की कुछ बूंदे मिला लें। इस पेस्ट को गर्दन और चेहरे पर लगा कर 15 मिनट तक छोड़ दें और फिर धो लें। ऐसा करीबन हफ्ते में 1 बार करने से त्वचा में चमक आ जाएगी।
अनार - अनार में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कि त्वचा में आई किसी भी प्राकार की चोट और खरोच को जल्दी भरने में मददगार होता है। इसको पीने से खून भी बढता है, इसलिये त्वचा को लाल दिखाने में यह सहायक होता है।
दाल - दाल में प्रोटीन होता है, जिसे खाने से त्वचा की कोशिकाएं नई बनती हैं और त्वचा चमकदार बनता है।

बटर फ्रूट -  त्वचा में नमी भरने के लिये आपको बटर फ्रूट का जूस पीना चाहिये। यह त्वचा में अंदर से ही चमक लाता है।

आई क्रीम - आंखों के नीचे डार्क सर्कल को दूर करने के लिये अंडर आई क्रीमल लगाएं। क्रीम अच्छी क्वालिटी की होनी चाहिये।

स्क्रब करें - त्वचा को स्क्रबर से स्क्रबर करने से नई त्वचा आती है और पुराने दाग धब्बे हल्के पडऩे लग जाते हैं। हफ्ते में 2 बार स्क्रब करना चाहिये।

मॉइस्चराइजर लगाएं - अपनी त्वचा पर करीबन 10 मिनट तक माइस्चराइजर लगा कर मसाज करना चाहिये। चेहरे पर गोलाई में मसाज करें।

$फेशियल - महीने में 1 या 2 बार आपको अपने चेहरे का फेशियल करवाना चाहिये। 

अगर इसे रेगुलर किया जाएगा तो आपकी त्वचा फ्रेश, हेल्दी और यंग दिखेगी।
सनस्क्रीन लगाएं - जब भी आप बाहर कड़ी धूप मे बाहर जाएं तो सनस्क्रीन हमेशा साथ में रखें। सूरज की कठोर किरणें त्वचा की रंगत को खराब कर देती हैं।
सनग्लास लगाएं - सूरज कि किरणें आंखों के आस पास की त्वचा को खराब कर सकती हैं इसलिये इससे बचने के लिये धूप वाला चश्मा लगाएं।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.