​यदि आप भी खाने में खाते है ज्यादा नमक, तो हो सकते है इस बीमारी का शिकार

Samachar Jagat | Monday, 14 Jan 2019 01:41:29 PM
If you eat too much salt in the food, then you may be suffering from this disease

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

लाइफस्टाइल डेस्क। नमक खाना आपके स्वास्थ्य के साथ—साथ सेहत के लिए भी जरूरी है। लेकिन नमक का अधिक मात्रा में सेवन करने से आपकी सेहत भी खराब हो सकती है। ज्यादा नमक के सेवन से कई तरह की बीमारियां पैदा हो सकती हैं। इसके साथ ही ज्यादा नमक का इस्तेमाल करने से ब्लड प्रेशर का भी खतरा बढ़ जाता है। क्योंकि हमारे शरीर के लिए नमक की मात्रा निर्धारित है। अगर इसकी मात्रा उससे कम या ज्यादा होती है तो संतुलन खराब हो जाता है और शरीर में बीमारी होने लगती है। 



आपको बता दें कि अपने भोजन में ज्यादा नमक खाने वाले लोग सावधान हो जाएं। क्योंकि आपकी यह आदत आपके गुर्दे की पथरी और हड्डियों में कमजोरी जैसी बीमारी होेने लगती है। एक रिपोर्ट के अंदर यह बात कही गई हेै। इसके साथ ही यदि इसका वैज्ञानिक कारण देखें तो शरीर में इसकी मात्रा ज्यादा होने पर खून का क्षेत्रफल बढ़ जाता है। जिससे धमनियों और दिल को ज्यादा पंप करना होता हैं 


गौरतलब है ​कि यदि ऐसा लंबे समय तक होता हैं तो आपकी धमनियों पर बुरा असर पड़ता है। इससे आपको ब्लड़ प्रेशर बढ़ना शुरू हो जाता है। तो वहीं जब ब्लड प्रेशर बढता है तो आपके शरीर में और कई परेशानियां भी शुरू हो जाती है। 

दरअसल, नमक के ज्यादा उपयोग करने से हड्डियों में कैल्सियम की मात्रा कम होने लगती है। यह हड्डियों के लिए बहुत आवश्यक है। ​हड्डियों में कैल्सियम की मात्रा कम होेने से हड्डियां कमजोर होने लगती है। ऐसे में आसानी से टुटने का भी खतरा बना रहता हैं। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.