घर पर पवित्र तुलसी के पौधे के लिए 5 वास्तु टिप्स ध्यान में रखें

Samachar Jagat | Wednesday, 09 Oct 2019 04:34:23 PM
Keep in mind the 5 Vastu tips for the holy basil plant at home

तुलसी के पौधे को पवित्र पौधा माना जाता है। इसे देवी लक्ष्मी का अवतार माना जाता है। और तो और घर में तुलसी का पौधा घर में लगाना भी काफी हितकार माना जाता है। हिन्दू धर्म में तुलसी का पौधा बहुत पवित्र माना जाता है। बल्कि कई औषधीय गुणों का एक बहुत महत्वपूर्ण स्रोत माना जाता है। यह पौधा आपके जीवन में आपके द्वारा की जाने वाली किसी भी चीज के लिए शुभ माना जाता है। इसलिए आज हम आपको तुलसी के पौधे को वास्तु के हिसाब से लगाने के लिए 5 टिप्स बतायेगे।


loading...

* पौधे को वहां रखा जाना चाहिए जहां आपको उचित धूप मिले और अच्छी तरह से पानी पिलाया जाए। प्रतिदिन तुलसी के पास दीपक जलाना चाहिए। जो लोग संध्या के समय दिया बत्ती करते है। उन पर महा लक्ष्मी की कृपा हमेशा रहती है।

* हमें उन पौधों के बारे में भी सावधान रहना चाहिए जिन्हें दिव्य तुलसी के चारों ओर लगाने की आवश्यकता है। यह एक महिला पौधा माना जाता है और इसलिए, केवल फूलों के पौधों को पेड़ के करीब रखा जा सकता है। कैक्टस और कांटेदार पौधों को इसके बगल में कड़ाई से नहीं रखा जाना चाहिए।

* यह घर के किसी भी वास्तु दोष को ठीक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह नकारात्मक वाइब्स को प्रबल करने और घर के वातावरण में सकारात्मक आभा पैदा करने की क्षमता रखता है। तो आप उस स्थान पर पेड़ लगा सकते हैं, जिसमें वास्तु त्रुटि है।

* इसे बालकनी या खिड़की की उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में लगाया जाना चाहिए। तुलसी को घर के सामने या पिछवाड़े में भी उगाया जा सकता है।

* इसे ऐसी जगह पर लगाया जाना चाहिए। जो बहुत साफ और स्वच्छ होना चाहिए और नियमित रूप से बनाए रखा जाना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि पौधे के भीतर और आसपास बाहरी धूल का अस्तित्व इसके अच्छे प्रभावों को कम कर सकता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.