बालों के लिए ही नहीं त्वचा की इन समस्या को भी दूर करती है मुल्तानी मिट्टी, ऐसे करें इस्तेमाल

Samachar Jagat | Wednesday, 09 Jan 2019 10:07:47 AM
Not only for hair but also to remove these problem of skin, multani soil, such use

लाइफस्टाल डेस्क: मुल्तानी मिट्टी सेहत के साथ साथ हमारी ब्यूटी के लिए भी बेहद फायदेमंद है जिससे स्किन से जुड़ी कई तरह की प्रॉब्लम से छुटकारा मिलता है ऐसे में इस फैशनेबल समय में हर कोई अपनी स्किन को खूबसूरत रखना चाहता है जिसके लिए लोग कई तरह के उपाए ओर ब्यूटी प्रोडेक्ट का भी इस्तेमाल करते है पर इनसे कोई फायदा नहीं मिलता है ऐसे में मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर लगाने से रंगत में निखार आने लगता है तो वहीं बालों में प्रयोग करने से बाल घने व मुलायम होने लगते है ऐसे में कई लोग इसका इस्तेमाल करना पसंद करते है सबसे खास बात है मुल्तानी मिट्टी में ऐसे कई गुण मौजूद होते है जो त्वचा संबंधी रोगों को दूर कर ब्लड सर्कुलेशन ठीक करती है।

Old Post Image

 

अगर आपके बाल रूखे है तो इसके लिए चार चम्मच मुल्तानी मिट्टी के साथ 1.4 कप दही, दो चम्मच नींबू रस और दो चम्मच शहद मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें जिसे आप बालों पर लगाएं ऐसा करने से बाल मुलायम होंगे इसके अलावा आप एक उपाए कर सकते है इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी को चार घंटे तक भिगोकर उसमें रीठा पाउडर मिक्स करें इसके बाद  इस पेस्ट को बालों में लगाए जिससे ऑयली बालों की समस्या से छुटकारा मिलेगा। अगर आप नेचुरल कंडिशनिंग करना चाहते है तो इसके लिए मुल्तानी मिट्टी में छाछ मिलाकर लगाएं। ध्यान रहे मुल्तानी मिट्टी को बालों में करीब 10 मिनट से ज्यादा ना लगाएं।

Old Post Image

अगर आप त्वचा संबंधी किसी भी तरह की समस्या से परेशान है तो आप मुल्तानी मिट्टी को नीम की पत्तियों वाले पानी में भिगोकर इसका लेप लगाए जिससे घमौरियां दूर होती हैं इसके अलावा फ ोड़े.फुंसियां होने पर भी आप इसके पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते है कई लोगों को गर्मी में नकसीर की समस्या होने लगती है ऐसे में आप एक चौथाई गिलास पानी में रात को 5 चम्मच मुल्तानी मिट्टी भिगोए। इसके बाद सुबह इसे छानकर नाक पर लेप करने से खून आना बंद हो जाएगा। जिन लोगों की स्किन ड्राई और सेंसटिव है उन्हे मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग सप्ताह में एक बार ही करना चाहिए।

Old Post Image

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.