जब किसी की बाते करने लगे बोर तो इस तरह, उसको करा सकते है चुप 

Samachar Jagat | Friday, 26 Aug 2016 02:31:53 PM
say no to an unwanted conversation like this

आपको निकलने की जल्दी हो और कोई आकर अपनी कहानियां सुनाने लगे तो ऐसी सिचुएशन आपको कई बार मुश्किल में डाल देती हैं। क्योंकि आप इग्नोर भी नहीं कर सकते और सुनना भी नहीं चाहते। ऐसे में बिना दूसरे को हर्ट किए बाहर निकल आना कई बार बेहद मुश्किल हो जाता है। अगर आप अकसर तरह की समस्या से दो-चार होते हैं तो ये टिप्स आपके लिए हैं। जी हां ये हैं कुछ आसान तरीके जिनकी मदद से आप बिना किसी को इग्नोर किए आसानी से टॉपिक खत्म कर आगे निकल सकते हैं।

1- आई कॉन्टैक्ट: जब आप किसी की बात पूरे ध्यान से सुनते हैं तो उसकी आंखों में देखकर बात करते हैं। लेकिन जब आप किसी की बात जल्द खत्म करवाना चाहते हैं तो कम से कम आई कॉन्टैक्ट बनाएं। ताकि सामने वाले को एक हिंट मिल जाए कि आपको जल्दी है और ये बात बाद में भी हो सकती है।

समझदारी के साथ करे  ब्रेकअप

2- गर्दन हिलाकर हां करते रहें: आमतौर पर ऐसा तब किया जाता है जब आप किसी की बात से सहमत होते हैं। लेकिन जब बात खत्म करनी हो तो जल्दी-जल्दी गर्दन हिलाते हुए आप बातचीत खत्म कर सकते हैं।

3- स्माइल: बातचीत जल्दी खत्म करनी है तो स्माइल करते रहें। ताकि आपको भी बोलने का मौका मिले और आप अपनी बात कहते हुए आराम से निकल सकें।

जानिए, हमारी लाइफ मे क्यों इतना ज़रूरी है  ‘VITAMIN B’ 

4- Hmm.. और अच्छा: बातचीत के वक्त बार-बार अच्छा और hmm.. कहें इससे भी एक हिंट मिल जाती है कि सुनने वाला जल्दी में है या वो सुनने में इंटरेस्टेड ही नहीं है।
ज्यादा सुनना पड़ जाता है भारी ज्यादा सुनना पड़ जाता है भारी
 
5- बॉडी पॉश्चर बदल कर इशारा दें: जब बातचीत में इंटरेस्ट ना हो तो सीट पर आराम से बैठ जाएं। क्योंकि जब हम इंटरेस्टेड होते हैं तो आगे को झुककर ध्यान देकर सुनते हैं। लेकिन जब इंटरेस्ट ना हो तो बॉडी पॉश्चर से इशारा दें।

6- स्टॉप रिस्पॉन्डिंग: अगर आपके किसी भी इशारे का बोलने वाले पर असर ना पड़े तो उसकी बातों पर रिस्पॉन्ड करना बंद कर दें। अब तो वो समझ ही जाएगा कि आखिर आप चाहते क्या हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.