Property Rights for Adopted Child: माता-पिता की संपत्ति में गोद लिए गए बच्चे के क्या अधिकार हैं? जानिए संपत्ति के नियम

Samachar Jagat | Tuesday, 22 Aug 2023 07:09:51 PM
Property Rights for Adopted Child: What are the rights of an adopted child in the property of the parents? Know property rules

संपत्ति नियम: गोद लिए गए बच्चों को अक्सर उनके माता-पिता की मृत्यु के बाद रिश्तेदारों द्वारा परेशान किया जाता है। उन बच्चों के साथ अच्छा व्यवहार मत करो. इसलिए कानून में इन बच्चों के लिए नियम बनाए गए हैं. ताकि उन्हें उनका हक मिल सके. गोद लिए गए बच्चे के अधिकार भी उस परिवार में जन्मे बच्चों के अधिकारों के समान ही होते हैं।

बच्चों को माता-पिता की संपत्ति में अधिकार मिलता है। लेकिन उन बच्चों का क्या होगा जिन्हें गोद लिया गया है (गोद लिए गए बच्चे की संपत्ति के अधिकार)। क्या उन्हें संपत्ति में अधिकार मिलता है या नहीं? इसे लेकर लोगों के मन में कई सवाल उठते हैं. हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम के तहत, बच्चे के जन्म के साथ ही वे संपत्ति में भागीदार बन जाते हैं। कई बार गोद लिए गए बच्चों को अपने अधिकारों के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है। जिसके कारण अगर माता-पिता की मृत्यु हो जाए तो इन बच्चों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

कानून ने दिए हैं अधिकार माता-पिता की मौत के बाद कई बार रिश्तेदार गोद लिए गए बच्चों को प्रताड़ित करते हैं। उन बच्चों के साथ अच्छा व्यवहार मत करो. इसलिए कानून में इन बच्चों के लिए नियम बनाए गए हैं. ताकि उन्हें उनका हक मिल सके. गोद लिए गए बच्चे के अधिकार भी उस परिवार में जन्मे बच्चों के अधिकारों के समान ही होते हैं।


हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम हिंदू, बौद्ध, सिख और जैन धर्म के लोगों पर लागू होता है। जिसमें लड़का और लड़की दोनों को संपत्ति में बराबर का अधिकार दिया गया है। जब किसी बच्चे को गोद लेने की कानूनी प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो उसके बाद उस बच्चे को सभी अधिकार मिल जाते हैं। वह संपत्ति का मालिक भी बन जाता है।

अगर वसीयत तैयार है?

यदि माता-पिता ने कोई वसीयत नहीं की है और उनकी मृत्यु हो जाती है तो सभी बच्चों को समान अधिकार दिए जाते हैं। यानी माता-पिता की अर्जित संपत्ति और पैतृक संपत्ति में उन्हें बराबर का अधिकार मिलेगा.

जिस परिवार में आपका जन्म हुआ उस परिवार में अधिकार?

लोगों के मन में यह सवाल भी आ सकता है कि अगर बच्चे को किसी अन्य परिवार ने गोद ले लिया है तो क्या उसे उस परिवार की संपत्ति में अधिकार मिलेगा जिसमें वह पैदा हुआ है? ऐसा तभी हो सकता है जब माता-पिता वसीयत में संपत्ति उस बच्चे के नाम पर छोड़ें। जिन बच्चों को गोद लिया जाता है, उनका उस परिवार की संपत्ति पर कोई अधिकार नहीं होता, जिसमें वे पैदा होते हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.