अदरक में मौजूद ये औषधीय गुणों से दूर होती है कई बीमारियां

Samachar Jagat | Friday, 14 Sep 2018 09:26:48 AM
These diseases are far from the medicinal properties in ginger

इंटरनेट डेस्क। सर्दी में अदरक की चाय पीना सभी को पसंद होती है। लेकिन आप अदरक में मौजूद गुणों से अनजान होंगे। अदरक में कई औषधीय गुण होते हैं जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते हैं। अदरक में कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है। इसलिए सेहत के लिए इसका उपयोग अच्छा होता है। तो आज आपको अदरक के इन चमत्कारी गुणों के बारे में बता रहे हैं। 

घर के कीचन में मौजूद ये चीज बीमारियों को दूर कर हमेशा रखेगी जवां

सबसे पहले तो बता दें कि सर्दियो में अदरक की चाय इसलिए पीनी चाहिए क्योंकि यह शरीर में गर्मी पैदा करती है। सर्दी में शरीर को अतिरिक्त ऊर्जा की आवश्यकता होती है। अदरक के सेवन से शरीर को उर्जा मिलती है। अदरक में थर्मोजेनिक गुण होते हैं जो शरीर को गर्म रखने में मददगार हैं। इसमें प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम और आयोडिन जैसे तत्व अच्छी मात्रा में होते हैं। ये सभी तत्व शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। इसके अलावा अदरक पेट की बीमारियों के लिए लाभकारी है। यह पाचन क्षमता को ठीक रखती है साथ ही पेट संबंधी रोगों को भी दूर करती है।

इन बातों को किया नजरअंदाज तो आपका सफर हो सकता है खतरनाक

अदरक पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है। अदरक में मौजूद गुण पाचन प्रक्रिया को तेज बनाते हैं। इतना ही नहीं अगर किसी व्यक्ति को गैस की समस्या हो तो खाना खाने के बाद अदरक की चाय पीने से गैस की समस्या काफी हद तक दूर हो जाती है। इसके साथ ही अदरक के रस में शहद मिलाकर गर्म करके दवा की तरह पीलाने से खांसी दूर होती है। इससे गला साफ होता है। अदरक एक अच्छा एंटीबायोटिक माना जाता है। इसलिए यह संक्रमण संबंधी रोगों से भी बचाती है। इसका नियमित सेवन करने से ठंड में सर्दी और फ्लू होने का खतरा कम होता है।

 



 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.