गर्मीयों में पेट को सही रखने के लिए इन चीजों का करे सेवन

Samachar Jagat | Monday, 15 Apr 2019 04:00:14 PM
To keep the stomach right in the heat, these things can be consumed,

लाइफस्टाइल डेस्क। गर्मीयों का मौसम शुरू हो गया है। इसके साथ ही गर्मी ने अपना पूरा जोर दिखाना शुरू कर दिया है। लेकिन गर्मीयों में कई तरह की बीमारी आपको परेशान कर सकती है। जैसे— पेट दर्द, उलटी, जी मचलना, मरोड, कब्ज आदि होेने लगती है। इसका मुख्य कारण है हमारा खान पान सही ना होना। क्योंकि गर्मी के मौसम में अन्य मौसम की तुलना में हमारा जो पाचन कमजोर होता है। इसलिए इस मौसम में पेट को सही रखने के लिए खान—पान पर ज्यादा ध्यान देना होता है। आइए जानते है कि गर्मीयों में किस प्रकार के खाद्य पदार्थो का सेवन करे जिससे आप स्वस्थ रह सकते है। 

अधिक मात्रा में जूस
इस मौसम में आप जूस का का सेवन अधिकर करे। क्योंकि इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। इससे आपका पेट सही रहेगा। इसके अलावा हमें ऐसी चीजे खानी चाहिए जो कि हमारे पाचन के लिए बेहतर हो सके। इसके अलावा आपको इस प्रकार की चीजों का सेवन भी करना चाहिए जिससे की आपका पाचन सही रहे। 


 

केला के करे सेवन
दरअसल, केला फाइबर का सबसे अच्छा स्त्रोत होता है। इसके साथ ही यह तुरंत उंर्जा देने वाले फलों में से एक है। इसके सेवन से पेट का एसिड नियंत्रित रहता है। इसके अलावा यह आपकी पित्त से ​संबंधित बीमारी को भी दूर करता है। गौरतलब है कि नियमित केले के सेवन से आपके पेट में एक चिकनी परत का निर्माण हो जाता है। जो कि आपको एसिडिटी और पेट दर्द की समस्याओं से निजात दिलाता है। 

तुलसी के पत्तों का करे सेवन
गर्मी के मौसम में तुलसी के पत्तों का भी सेवन करना चाहिए। क्योंकि इससे आपके पाचन में सुधार होता है। इसके अलावा पेट में बनने वाला अतिरिक्त एसिड भी कम होता है। तुलसी के पत्ते के सेवन से पाचन सही रहता और साथ में आपका पेट भी ठंडा रहता है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.