अमित शाह बोले, पर्रिकर ने देश, पार्टी के लिए किया अपना जीवन समर्पित

Samachar Jagat | Monday, 18 Mar 2019 11:37:36 AM
Amit Shah Bole, Parrikar dedicates his life to the country, party

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष अमित शाह ने पूर्व रक्षा मंत्री एवं गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए रविवार को कहा कि उन्होंने नि:स्वार्थ भाव से अपना समग्र जीवन देश एवं पार्टी के लिए समर्पित कर दिया। शाह ने कहा कि वह पर्रिकर के असामयिक निधन से अत्यंत दुखी एवं स्तब्ध हैं।

पर्रिकर के रूप में राष्ट्र ने अपने महान सपूत एवं सच्चे देशभक्त को खो दिया है जिन्होंने नि:स्वार्थ भाव से अपना समग्र जीवन देश, देश के विकास एवं पार्टी की विचारधारा के लिए समर्पित कर दिया। उन्होंने कहा कि पर्रिकर ने पूरे राष्ट्र को यह चरितार्थ कर दिखाया है कि किस तरह बीजेपी का एक कार्यकर्ता अपने सबसे कठिनतम समय के दौरान भी सबसे पहले राष्ट्र, फिर पार्टी और सबसे अंत में स्वयं के बारे में चिंता करने के दर्शन को लेकर प्रतिबद्ध है।

पर्रिकर की अपनी जनता एवं अपने कर्तव्यों के प्रति प्रतिबद्धता अनुकरणीय थी। उन्हें भारत के रक्षा मंत्री और गोवा के मुख्यमंत्री के रूप में उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए सदैव याद किया जाएगा। शाह ने कहा कि पर्रिकर का जीवन सादा जीवन, उच्च विचार की प्रतिमूर्ति है। सादगी, सरलता, सौम्यता और जन-कल्याण की भावना उनमें कूट-कूट कर भरी थी। पर्रिकर 2000 से 2005, 2012 से 2014 और 2017 से अब तक गोवा के मुख्यमंत्री रहे।

वे 2014 से 2017 के दौरान देश के रक्षा मंत्री थे। उन्हीं के रक्षा मंत्री रहते हुए देश की जांबाज सेना ने पाकिस्तान में सर्जिकल स्ट्राइक की थी और उरी में पाकिस्तान प्रेरित आतंकवादियों के कायराना हमले में शहीद हमारे वीर जवानों की शहादत का बदला लिया था। पर्रिकर 1994 से 2001 तक गोवा में भारतीय जनता पार्टी के महासचिव और प्रवक्ता रहे। वह केंद्र में रक्षा मंत्री रहते हुए उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के सदस्य भी रहे।

वह देश के ऐसे पहले मुख्यमंत्री थे जो आईआईटी से स्नातक थे। भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि पर्रिकर अपने सौम्य व्यक्तित्व और जनता से जुड़ी समस्याओं को उठाने वाले एक जुझारू नेता के रूप में सदैव याद किये जायेंगें। उनका निधन न केवल पार्टी, वरन देश के लिए भी एक अपूरणीय क्षति है। एक उत्कृष्ट मुख्यमंत्री, रक्षा मंत्री एवं समाजसेवी के रूप में किए गए अपने उत्कृष्ट कार्यों के माध्यम से वे हमेशा याद किए जाएंगे।

शाह ने कहा कि संपूर्ण भारतीय जनता पार्टी परिवार पर्रिकर जी के परिवार के साथ मजबूती से खड़ा है। मैं करोड़ों भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ और विशेष रूप से गोवा की जनता के साथ, जो उनके परिवार थे, अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूँ। दु:ख की इस घड़ी में मैं ईश्वर से उनकी आत्मा की शांति और शोक संतप्त परिवार को धैर्य और साहस प्रदान करने की प्रार्थना करते हुए अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.