शिक्षा के क्षेत्र में बेटी बेटों से आगे बढी:नाईक

Samachar Jagat | Friday, 02 Nov 2018 04:24:18 PM
Between the daughters of education in the field of education: Nayak

वाराणसी। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने शुक्रवार को यहां कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बेटी बचाओ़,बेटी पढाओ अभियान से शिक्षा के क्षेत्र में बडा परिवर्तन आया है और अब लडकियां कई मामलों में लडकों से आगे बढने लगी है। नाईक ने यहां सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्व विद्यालय के 36वें दीक्षांत समारोह में कहा कि उत्तर प्रदेश के विश्वविद्यालयों में दो वर्षो के परीक्षा परिणामों में यह परिवर्तन साफ तौर पर देखने को मिलता हैं।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष राज्य के 26 विवि में से 23 के दीक्षांत समारोह सम्पन्न हो गये हैं और आंकडे बताते हैं कि छात्रों के 45 फीसदी के मुकाबले छात्राओं के परीक्षा परिणाम 55 फीसदी तक पहुंच गये हैं। गत वर्ष 26 विवि के परिणामों से पता चलता है कि 51 फीसदी छात्राएं सफल हुई थी।

नाईक ने कहा कि तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वजपेयी के कार्यकाल में सर्व शिक्षा अभियान के जरिये लडकियों की शिक्षा के क्षेत्र में बढने की नींव रखी गयी थी। जिसे  मोदी ने बेटी बचाओं बेटी पढाओं अभियान शुरु करके आगे बढाया। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.