मतदाताओं की निजता की रक्षा के लिए मसौदा मतदाता सूची पीडीएफ फॉर्मेट में: चुनाव आयोग

Samachar Jagat | Wednesday, 19 Sep 2018 10:59:06 AM
Draft voter list in PDF format to protect voters' privacy: Election Commission

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने मंगलवार को उच्चतम न्यायालय से कहा कि जिन राज्यों में चुनाव होने हैं वहां मतदाताओं की निजता और उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियों की रक्षा करने के लिए पीडीएफ फॉर्मेट में प्रारूप मतदाता सूची प्रदान की जा रही है। चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश में मतदाताओं की तस्वीर के बिना पीडीएफ फॉर्मेट में मसौदा मतदाता सूची प्रदान करने को सही ठहराते हुए कहा कि ऐसा मतदाताओं के आंकड़े में हेरफ़ेर को रोकने के लिए किया गया।


कोई भाजपा नेता दस लोगों से कुकर्म करवाए, हम 20 लाख रुपए देंगे : आप नेता 

चुनाव आयोग ने याचिका के 'विचारणीय नहीं होने’, 'पूरी तरह महत्वहीन’ और 'अदालती प्रक्रिया का दुरुपयोग’ बताकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ द्वारा दायर याचिका को खारिज करने की मांग की। कमलनाथ ने मतदाता सूची में नामों के दोहराव का आरोप लगाया था। कमलनाथ ने मध्य प्रदेश में वर्ड फॉर्मेट में मसौदा मतदाता सूची प्रदान नहीं करने के चुनाव आयोग के कदम पर आपत्ति जताई है। उन्होंने आरोप लगाया कि आयोग राजस्थान में वर्ड फॉर्मेट में ही उसे प्रदान कर रहा है। मतदाता सूची नियमावली का उल्लेख करते हुए ईसीआई ने याचिका के जवाब में कहा कि मसौदा सूची को मुख्य चुनाव अधिकारी की वेबसाइट पर पीडीएफ फॉर्मेट में डाला जा रहा है और इसमें सिर्फ विषय सामग्री रहती है और मतदाता की तस्वीरें नहीं रहती हैं।

न्यायालय ने रेवाड़ी सामूहिक बलात्कार मामले में मीडिया रिपोर्टिंग पर सख्त रुख अपनाया 

चुनाव आयोग ने कहा, ''प्रावधान में साफ तौर पर कहा गया है कि मसौदा मतदाता सूची मुख्य चुनाव अधिकारी की वेबसाइट पर पीडीएफ फॉर्मेट में डाली जानी चाहिये। प्रावधान के दूसरे हिस्से में साफ तौर पर कहा गया है कि मसौदा मतदाता सूची टेक्स्ट स्वरूप में डाली जानी चाहिए और उसमें मतदाता की कोई तस्वीर नहीं होनी चाहिये।’’

भाजपा 2019 चुनाव जीत कर देश में पचास वर्ष तक करेगी अजेय शासन- अमित शाह 

शीर्ष अदालत ने 23 अगस्त को कांग्रेस नेता कमलनाथ और सचिन पायलट द्वारा दायर याचिका पर चुनाव आयोग से जवाब मांगा था। पीडीएफ फार्मेट वह इलेक्ट्रानिक प्रारूप होता है जिसमें विषय सामग्री को केवल देखा जा सकता है जबकि वर्ड फार्मेट में विषय सामग्री को देखने के अलावा उसका सम्पादन भी किया जा सकता है।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.