जेडीएस-कांग्रेस ने सरकार बनाने के लिए जरुरी कागजात राज्यपाल को सौंपे

Samachar Jagat | Wednesday, 16 May 2018 08:05:06 PM
JDS-Congress papers to form government Handover to governor

बेंगलुरु। कर्नाटक में सरकार बनाने को लेकर जनता दल (सेक्युलर) के राज्य प्रमुख एच डी कुमारस्वामी ने बुधवार शाम राज्यपाल वजु भाई वाला से मुलाकात कर एक बार फिर सरकार बनाने का दावा पेश करते हुए दस्तावेज सौंपे हैं। 

लालू प्रसाद की जमानत मंजूर, रिहाई के बाद पटना रवाना

कुमारस्वामी ने कांग्रेस नेता जी परमेश्वर और अन्य के साथ राजभवन जाकर राज्यपाल से मुलाकात की। राज्यपाल से मुलाकात के बाद दोनों ने मीडिया से बातचीत की। परमेश्वर ने कहा, कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक हुई जिसमें जदएस को समर्थन देने और इससे राज्यपाल को अवगत कराने का फैसला लिया गया।

उन्होंने कहा कि राज्यपाल ने हमें आश्वासन दिया है कि किसी को सरकार बनाने का न्यौता देने से पहले वह संविधानविदों से राय मशविरा करेंगे। राज्यपाल ने उच्चतम न्यायालय के आदेश और अन्य राज्यों में ऐसी स्थिति में अमल में लाई गयी परंपरा को भी देखेंगे। कानूनी विशेषग्यों से सलाह-मशविरा किए जाने के बाद ही राज्यपाल किसी निष्कर्ष पर पहुंचेंगे।

कावेरी विवाद: मसौदे को लटकाने की कर्नाटक की अर्जी नामंजूर

कुमारस्वामी ने कहा, हमने सभी दस्तावेज राज्यपाल के सुपुर्द किए हैं, जिससे उन्हें यह पता चल सके कि हमारे पास सरकार बनाने के लिए बहुमत का समर्थन है। राज्यपाल ने भरोसा दिया है कि वह संवैधानिक तरीके से काम करेंगे। उन्होंने कहा कि राज्यपाल को दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन पत्रों की कापी सौंपी गयी है। कुल 117 विधायकों के हस्ताक्षर के समर्थन का पत्र सौंपा गया है। जनतादल एस नेता ने कहा कि हमारे पास सरकार बनाने के लिए पर्याप्त संख्याबल है और हम सरकार बनाने की स्थिति में हैं।

उन्होंने कहा कि राज्यपाल संविधान का पालन करने से बंधे हुए हैं और हमें भी उम्मीद है कि वह सही फैसला लेंगे। भविष्य के कदम के बारे में पूछने कुमारस्वामी ने कहा राज्यपाल के निर्णय के बाद ही इस पर कोई फैसला किया जायेगा। हमारे सभी विधायक एकजुट हैं और एक भी खरीद फरोख्त के लिए उपलब्ध नहीं है। 

इससे पहले दिन में जनतादल एस के नेता ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर विधायकों को तोड़ने का आरोप लगाते हुए कहा था कि 100-100 करोड़ रुपए और कैबिनेट पद देने की पेशकश की गयी है।भाजपा ने कुमारस्वामी के इन आरोपों अकल्पनीय बताते हुए इसे सिरे से खारिज कर दिया था।
कर्नाटक विधानसभ के लिए कल आये नतीजों में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है। विधानसभा की 224 सीटों में से 222 पर चुनाव हुए। भाजपा 104 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनी। कांग्रेस को 78 और जेडीएस को 37 सीटों पर विजय मिली। कांग्रेस ने जेडीएस को समर्थन देने की घोषणा की। 

केजरीवाल से 18 मई को पूछताछ करेगी दिल्ली पुलिस

भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बी एस येद्दियुरप्पा भी राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा कर चुके हैं। भाजपा का कहना है कि वह सबसे बड़ी पार्टी है और उसे सरकार बनाने का मौका मिलना चाहिए। भाजपा सदन में अपना बहुमत सिद्ध कर देगी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.