न्यायमूर्ति कुरैशी को मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने पर 14 अगस्त तक केन्द्र फैसला ले : न्यायालय

Samachar Jagat | Friday, 02 Aug 2019 04:00:01 PM
Justice Qureshi to take over as Chief Justice till August 14: Court

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने न्यायमूर्ति ए ए कुरैशी को मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के तौर पर नियुक्त करने की कॉलेजियम की अनुशंसा पर 14 अगस्त तक निर्णय करने का शुक्रवार को केन्द्र को निर्देश दिया। 

प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता और न्यायमूर्ति अनिरुद्ध बोस की तीन सदस्यीय खंडपीठ को केंद्र की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने बताया कि इस मामले में निर्णय के लिये उसे 10 दिन का और समय दिया जाना चाहिए क्योंकि संसद का सत्र अभी जारी है। 

पीठ ने कहा, ल्लआपको जो भी फैसला लेना है, वह लें और उसे न्यायालय के समक्ष रखें।– पीठ ने यह भी कहा कि इस निर्णय को न्यायालय के न्यायिक या फिर प्रशासनिक पक्ष में से किसी के भी समक्ष रखा जा सकता है। 

पीठ गुजरात उच्च न्यायालय अधिवक्ता संघ की जनहित याचिका पर सुनवाई कर रही थी। इसमें केंद्र को न्यायमूॢत कुरैशी की नियुक्ति के संबंध में शीर्ष अदालत के कॉलेजियम की 10 मई की अनुशंसा पर कार्रवाई करने का निर्देश देने का अनुरोध किया गया है। 

न्यायमूर्ति कुरैशी वर्तमान में बंबई उच्च न्यायालय के न्यायाधीश हैं और कॉलेजियम ने उन्हें मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश बनाए जाने की अनुशंसा की है। 
केन्द्र ने इससे पहले न्यायालय को सूचित किया था कि न्यायमूर्ति कुरैशी की नियुक्ति का विषय उसके पास विचाराधीन है।

याचिका दायर करने वाले संगठन के अध्यक्ष यतिन ओझा ने कथित रूप से कहा है कि न्यायमूर्ति कुरैशी को सिर्फ इसलिए अलग थलग किया गया है क्योंकि उन्होंने 2010 में अमित शाह, जो अब गृह मंत्री हैं, को पुलिस हिरासत में देने का आदेश दिया था। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.