13 फरवरीः एक क्लिक में पढ़े 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Feb 2018 04:16:48 PM
latest-top-ten-news-today
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the lend of Sun, Send and adventures

श्रीनगर में जारी मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर : पुलिस

Two militant heaps in the ongoing encounter in Srinagar: Police

श्रीनगर। सुरक्षा बलों ने श्रीनगर में करन नगर इलाके की एक इमारत में गत 24 घंटों से छिपे आतंकवादियों के खिलाफ निर्णायक हमला शुरू कर दिया है और खोजबीन अभियान के दौरान दो आतंकवादियों को मार गिराया है।

आतंकवादियों द्वारा कल सीआरपीएफ के एक शिविर पर हमले का प्रयास किए जाने के बाद आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच शुरू मुठभेड़ आज फिर से शुरू हो गई। मारे गए आतंकवादियों की पहचान और उनके संगठन के बारे में अभी कुछ पता नहीं चला है।

सुरक्षा बलों ने करन नगर इलाके में एक निर्माणाधीन इमारत में छुपे आतंकवादियों पर मंगलवार सुबह निर्णायक कार्रवाई शुरू की थी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

जैश ए मोहम्मद आतंकवादियों द्वारा दो दिन पहले जम्मू के सुंजवान इलाके में सेना के शिविर पर हमला किए जाने के दो दिन बाद यह मुठभेड़ हुई है। सुंजवान हमले में सेना के छह जवानों समेत सात लोग मारे गए थे। सेना की जवाबी कार्रवाई में तीन आतंकवादी भी मारे गए।

जेल में बंद लालू को नीतीश पर आरोप लगाने का हक नहीं : जदयू

Jailed in jail Lalu does not have right to make allegations against Nitish: JDU

पटना। बिहार में सत्तारूढ़ जनता दल यूनाइटेड (जदयू) ने नीतीश सरकार के भ्रष्टाचार में डूबे होने के राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू प्रसाद यादव के आरोप को हास्यास्पद बताया और कहा कि जो खुद भ्रष्टाचार के मामले में जेल में हैं और जिसका पूरा परिवार बेनामी सम्पत्ति के मामले में फंसा हुआ है उसे बेबुनियाद आरोप लगाने का हक नहीं है।

जदयू प्रवक्ता राजीव रंजन प्रसाद ने मंगलवार को यहां कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार में भ्रष्टाचार मुक्त और अपराध मुक्त सरकार है। उन्होंने कहा कि नीतीश सरकार के भ्रष्टाचार में डूबे होने का राजद अध्यक्ष यादव का आरोप हास्यास्पद है। यादव खुद भ्रष्टाचार के मामले में रांची जेल में बंद हैं और उनका पूरा परिवार भ्रष्टाचार के कई मामलों में फंसा हुआ है।

ऐसी स्थिति में उन्हें कुमार और उनकी सरकार के खिलाफ कुछ भी कहने का हक नहीं है। प्रसाद ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की स्वच्छ छवि के बल पर ही 2015 के विधान सभा चुनाव में राजद को वोट मिला। सरकार का हर काम पारदर्शिता के साथ हो रहा है, जिसमें भ्रष्टाचार के लिए कोई जगह नहीं है।

उन्होंने कहा कि एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉम्र्स (एडीआर) और नेशनल इलेक्शन वाच (न्यू) की रिपोर्ट के अनुसार देश के मुख्यमंत्रियों में नीतीश कुमार संपत्ति के मामले में 22 वें स्थान पर हैं। गौरतलब है कि एडीआर ने देश के 31 मुख्यमंत्रियों पर रिपोर्ट जारी की है जिसमें देश के सबसे अमीर और सबसे गरीब मुख्यमंत्रियों के बारे में बताया गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक देश के सबसे अमीर मुख्यमंत्री आंध्रप्रदेश के चंद्रबाबू नायडू हैं। उनकी घोषित संपत्ति 177 करोड़ रुपए है। वहीं सबसे कम संपत्ति वाले मुख्यमंत्री त्रिपुरा के मणिक सरकार हैं जिनकी संपत्ति 27 लाख रुपए है।

क्या पूर्व न्यायिक अधिकारी अतिरिक्त न्यायाधीश बन सकते हैं : शीर्ष अदालत करेगी फैसला

Can former judicial officer become additional judge: top court will decide

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा कि वह इस सवाल पर अपना आदेश देगा कि कोई सेवानिवृत्त न्यायिक अधिकारी किसी उच्च न्यायालय में अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में नियुक्त हो सकता है या नहीं।

 

शीर्ष अदालत इस सवाल पर गौर कर रही है कि क्या कोई व्यक्ति जिसे अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया जाना है, वह पद रिक्त होने या नियुक्ति की अधिसूचना के समय न्यायिक अधिकारी होना चाहिए।

न्यायमूर्ति ए के सीकरी और न्यायमूर्ति अशोक भूषण की पीठ ने कहा कि वह उस मुद्दे पर आदेश पारित करेगी जो दो अतिरिक्त न्यायाधीशों न्यायमूर्ति वीरेंद्र कुमार माथुर और न्यायमूर्ति राम चंद्र सिंह ज्वाला की नियुक्ति के बाद पैदा हुआ था।

उनकी नियुक्ति को इस आधार पर चुनौती दी गई थी कि उनकी दो साल की तय समयसीमा से कम समय के लिए नियुक्ति हुई थी और वे नियुक्ति से पहले न्यायिक सेवा से सेवानिवृत्त हो चुके थे।

शीर्ष अदालत अधिवक्ता सुनील समदारिया द्वारा दायर एक जनहित याचिका पर सुनवाई कर रही थी जिसमें उच्चतम न्यायालय कालेजियम द्वारा नियुक्ति को दी गई हरी झंडी पर सवाल उठाए गए थे।

मेरे विरोधी मुझे सजा दिलाने में रहेंगे नाकाम: शरीफ

Panama Papers scam ormer Pakistan Prime Minister Nawaz Sharif

इस्लामाबाद। पनामा पेपर्स घोटाले में सुनवाई का सामना करने के लिए एक भ्रष्टाचार रोधी अदालत के सामने 17वीं बार पेश हुए पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने बुधवार को अपने विरोधियों को चेतावनी दी कि वे उन्हें ‘सजा’ नहीं दिला पाएंगे।

67 वर्षीय शरीफ अपनी बेटी मरियम और दामाद कैप्टन (सेवानिवृत्त) मोहम्मद सफदर के साथ इस्लामाबाद स्थित जवाबदेही अदालत में पेश हुए। सुनवाई की शुरूआत में अदालत को सूचित किया गया कि जानी मानी वकील और मानवाधिकार कार्यकर्ता अस्मा जहांगीर का रविवार को लाहौर में निधन होने के बाद तीन दिवसीय शोक मनाने के मद्देनजर वकील अदालतों में नहीं आ रहे हैं।

राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) के वकील ने आपत्ति जताते हुए कहा कि गवाह बयान दर्ज कराने के लिए उपस्थित हैं, लेकिन न्यायाधीश मोहम्मद बशीर ने सुनवाई 15 फरवरी तक के लिए स्थगित कर दी। शरीफ और उनके परिवार के कुछ सदस्य लंदन में संपत्तियों के स्वामित्व के संबंध में आरोपों का सामना कर रहे हैं। देश की सुप्रीम कोर्ट ने अघोषित आय को लेकर शरीफ को अयोग्य करार दे दिया था जिसके बाद उन्होंने जुलाई में प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था।

एनएबी ने शरीफ, उनके बच्चों और दामाद के खिलाफ आठ सितंबर को अदालत में तीन मामले दर्ज किए थे। शरीफ ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि जवाबदेही के नाम पर उन्हें परेशान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वे (विरोधी) नवाज (शरीफ) को सजा दिलाना चाहते हैं, लेकिन उनके पास कोई सबूत नहीं है, इसलिए पूरक मामले दर्ज किए जा रहे है। वे नाकाम रहेंगे क्योंकि पाकिस्तान के लोग हमारे साथ हैं।

शरीफ ने पूर्व सैन्य शासक परवेज मुशर्रफ को देश वापस लाने में नाकाम रहने पर अदालतों की भी आलोचना की, जो उनके खिलाफ दर्ज कई मामलों में बचकर दुबई में रह रहे हैं। देश के सबसे शक्तिशाली राजनीतिक परिवार और सत्तारूढ़ पीएमएल-एन पार्टी का नेतृत्व कर रहे शरीफ का राजनीतिक भविष्य अधर में लटका हुआ है। दोषी पाए जाने पर उन्हें कारावास की सजा हो सकती है।-एजेंसी

बॉबी देओल के साथ फिर काम करेंगे सलमान !

Salman will work with Bobby Deol again

मुंबई। बॉलीवुड के दबंग स्टार सलमान खान एक बार फिर बॉबी देओल के साथ काम करते नजर आ सकते हैं। सलमान खान फिल्म 'रेस 3' में बॉबी देओल के साथ काम कर रहे हैं। कहा जा रहा है कि सलमान खान अपने रेस 3 के को-स्टार बॉबी देओल से काफी खुश हैं।

चर्चा है कि बॉबी देओल अली अब्बास जफर की 'भारत' में भी नजर आने वाले हैं। फिल्म में सलमान की मुख्य भूमिका है। फिल्म में बॉबी एक अहम किरदार निभाते नजर आएंगे। फिल्म के निर्माता- निर्देशक बॉबी देओल से डेट्स की बात भी करने वाले हैं।

बताया जा रहा है कि फिल्म भारत की कहानी 70 सालों में बंधी कहानी है। अली अब्बास जफर ने बताया कि फिल्म में भारत के आजादी की कहानी भी है। फिल्म में भारत का बंटवारा दिखाया जाएगा जिसकी शूटिंग पंजाब में की जाएगी। यह फिल्म 2014 में प्रदर्शित कोरियन फिल्म ओड टू माई फादर की ऑफिशियल रीमेक होगी। फिल्म को अतुल अग्निहोत्री और भूषण कुमार प्रोड्यूस कर रहे हैं।

'किक' के सीक्वल में सलमान खान के अपोजिट नजर आ सकती है एमी जैक्शन

Amy Jackson work with Salman Khan in Kick 2

मुंबई। बॉलीवुड अभिनेत्री एमी जैक्शन सुपरहिट फिल्म किक के सीक्वल में काम करती नजर आ सकती है। साजिद नाडियाडवाला अपनी सुपरहिट फिल्म किक का सीक्वल बनाने जा रहे हैं। फिल्म में सलमान खान लीड रोल में हैं। किक में सलमान के अपोजिट जैकलीन फर्नांडीस ने काम किया था।

बताया जा रहा है कि फिल्म किक-2 में जैकलीन नहीं होगी। किक में जैकलीन का काम खत्म हो गया था। किक-2 एक नयी कहानी है, जिसमें नए किरदार हैं इसलिए जैकलीन की जगह नहीं बनती।

किक 2 में सलमान के अपोजिट दीपिका पादुकोण को अप्रोच किया जा रहा था लेकिन बात नहीं बन सकी। कहा जा रहा है कि फिल्म किक 2 में सलमान के अपोजिट एमी जैक्शन काम करती नजर आ सकती है। किक-2 क्रिसमस 2019 पर रिलीज होगी।

..इंतजार करें कुछ दिन में गठबंधन के भी मुख्यमंत्री नहीं रहेंगे : तेजस्वी

Waiting for some time in coalition: Chief Minister

पटना। बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बयान कि वह प्रदेश में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का नहीं बल्कि राजग सरकार का नेतृत्व कर रहे हैं पर पलटवार करते हुए मंगलवार को  कहा कि वह कुछ दिन इंतजार करें गठबंधन के भी मुख्यमंत्री नहीं रहेंगे।

यादव ने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर अपने ट्वीट में कहा कि इंतजार किजीए थोड़े दिन में आप गठबंधन के मुख्यमंत्री भी नहीं रहेंगे। फल मिलेगा। संघमुक्त भारत की बात करने वाला अब संघयुक्त भारत का वकील बन रहा है। इनका कोई स्टैंड है। है क्या। नेता प्रतिपक्ष ने कुमार के बयान कि जिस दिन महागठबंधन बना था उसी दिन उन्होंने करीबी लोगों से कहा था कि यह एक डेढ़ साल से अधिक नहीं चलेगा पर पलटवार करते हुए कहा कि मैं शुरू से ही कह रहा हूं कि तेजस्वी तो केवल बहाना था।

‘पलटू चाचा’ के दिमाग में पहले से ही जहर था। कुमार ने अपनी कुर्सी का कुकर्म छुपाने के लिए 28 साल के नौजवान का बहाना बनाया। यादव ने राष्ट्रीय स्वयंसेव संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत के बयान कि जरूरत पड़ी तो सीमा पर मोर्चा संभालने के लिए संघ के पास तीन दिन में सेना तैयार करने की क्षमता है पर कहा कि भागवत में हिम्मत है तो स्वयंसेवकों को डोकलाम भेज दें। क्यों बिल में छिपे हैं।

चीनी हमारे देश में घुसे हुए है। पाकिस्तानी प्रतिदिन हमला करते है। वह सेना और सैनिकों का अपमान करना बंद करें। नेता प्रतिपक्ष ने सवालिया लहजे में कहा कि किसी एक स्वयंसेवक का नाम बताओ जो सीमा पर शहीद हुआ हो या उसके परिवार से कोई शहीद हुआ हो। सेना का अपमान करना बंद करों। संघियों का देश को आकााद कराने में नहीं गुलाम रखने में योगदान था।

इंडियन ओवरसीज बैंक को 971 करोड़ का नुकसान

Indian Overseas Bank loses 971 crores

चेन्नई। आमदनी में गिरावट और गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (एनपीए) के ऊँचे स्तर से चालू वित्त वर्ष की 31 दिसंबर को समाप्त तीसरे तिमाही में इंडियन ओवरसीज बैंक को 971.17 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में उसे 554.44 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ था।

बैंक के निदेशक मंडल की मंगलवार को हुई बैठक में वित्तीय परिणामों को मंजूरी दी गयी। इसके अनुसार, आलोच्य तिमाही में बैंक की कुल आमदनी 9.59 प्रतिशत घटकर 5,062.38 करोड़ रुपए रह गयी। पिछले वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में बैंक की कुल आमदनी 5,599.50 करोड़ रुपए रही थी।

इसमें ब्याज से प्राप्त आय 4,881.49 करोड़ रुपए से घटकर 4,254.68 करोड़ रुपए रह गया। इस दौरान उसका कुल व्यय भी 4,744.86 करोड़ रुपए से घटकर 4,377.61 करोड़ रुपए पर आ गया। आलोच्य तिमाही में बैंक के एनपीए में मामूली गिरावट जरूर हुई है, लेकिन यह अब भी काफी ऊँचे स्तर पर बना हुआ है। 31 दिसंबर 2017 को सकल एनपीए 21.95 प्रतिशत और शुद्ध एनपीए 13.08 प्रतिशत रहा।

IPL-11: शेन वार्न की राजस्थान रॉयल्स में वापसी

Shane Warne return in Rajasthan Royals

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिनर शेन वार्न एक बार फिर से इंडियन प्रीमियर लीग से जुड़ गए हैं। अपनी कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स टीम को आईपीएल में पहली बार चैंपियन बनाने वाले शेन वार्न एक फिर से अपनी पुरानी टीम के साथ बतौर मेंटर के रूप में जुड़ गए हैं।

आईपीएल लीग की शुरूआत 2008 में हुई थी और राजस्थान की टीम ने वार्न की कप्तानी में ही इस लीग का पहला खिताब जीता था। वार्न ने आईपीएल में 55 मैच खेले जिसमें उन्होंने 57 विकेट चटकाए थे। वार्न ने सोशल मीडिया इंस्टाग्राम पर मंगलवार को एक वीडियो पोस्ट की है जिसमें उन्होंने फिर से राजस्थान टीम से जुडऩे की घोषणा की।

वार्न ने वीडियो में कहा कि मुझे यह घोषणा करते हुए बड़ी खुशी हो रही है कि मैं आईपीएल के 11वें संस्करण में एक टीम मेंटर के रूप में राजस्थान रॉयल्स टीम के साथ जुड़ जाऊंगा। अपने पुराने टीम के साथ फिर से जुडऩे का मौका देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। इस टीम के साथ मेरी बहुत यादें जुड़ी हुई है, उन यादों में वह समय भी शामिल हैं जब हमने 2008 में लीग का पहला खिताब जीता था। 

जीवित है आईएस सरगना बगदादी : इराक

IS Dangerous Baghdadi Is Surviving: Iraq

दुबई। इराक ने कहा कि खूंखार आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) का सरगना अबू बक्र अल-बगदादी अभी भी जीवित है लेकिन वह घायल है।

पाकिस्तानी एक अखबार की प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार इराक के गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि सीरिया में हवाई हमले में बगदादी घायल हो गया था तथा वह किसी अस्पताल में ईलाज करवा रहा है।

रिपोर्ट में खुफिया और आतंकवाद निरोधक विभाग के प्रमुख अबु अली अल बसरी के हवाले से कल कहा कि बगदादी अब भी जिदा है तथा उत्तर पूर्वी सीरिया-इराक सीमा के सीरियाई इलाके के रेगिस्तान में छिपा हुआ है।

बसरी ने कहा कि बगदादी गंभीर रूप से घायल है तथा डायबिटीज से पीड़ति है। वह इराक में आईएस के गढ में हवाई हमले में घायल हुआ था। एजेंसी

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the lend of Sun, Send and adventures


 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.