मोदी बने दुनिया के तीसरे सबसे लोकप्रिय नेता, ट्रंप को पछाड़ा

Samachar Jagat | Friday, 12 Jan 2018 11:28:04 AM
Modi becomes world's third most popular leader, Trump overturns

नर्इ दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दावोस में विश्व आर्थिक मंच की बैठक में भाग लेने के लिए जाने से पहले एक अंतर्राष्ट्रीय सर्वेक्षण में उनके दुनिया के शीर्ष तीन नेताओं में शामिल होने की घोषणा की गई है। गैलप इंटरनेशनल ने 55 देशों में लोगों से पूछे गए विभिन्न सवालों के आधार पर अपने वार्षिक सर्वेक्षण में पीएम मोदी को विश्व नेताओं में तीसरे नम्बर पर रखा है।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन को पहले तथा जर्मनी की चांसलर एंजला मार्केल को इस सर्वेक्षण में दूसरे स्थान पर रखा गया है। मैक्रोन को 21, मार्केल को 20 और पीएम मोदी को आठ अंक दिए गए हैं।

यह सर्वेक्षण ऐसे समय पर आया है जब पीएम मोदी 22 जनवरी को दावोस बैठक में भाग लेने के लिए स्विटजरलैंड जा रहे हैं। इसे देखते हुए सर्वेक्षण के निष्कर्षों को पीएम मोदी के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

केजरीवाल का औरंगाबाद दौरा, महाराष्ट्र में पार्टी को मजबूत करने की कोशिश

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युअल मैक्रों को पहले और जर्मनी की चांसलर आंगेला मर्केल को इस सर्वेक्षण में दूसरे स्थान पर रखा गया है। मैक्रों को 21, मर्केल को 20 और पीएम मोदी को आठ अंक दिए गए हैं। गैलप के अनुसार, 'इस सर्वेक्षण के लिए 53,769 लोगों का सर्वे कराया गया था। प्रत्येक देश से प्रतिनिधित्व के तौर पर 1000 लोगों से आमने-सामने, ऑनलाइन या फिर फोन के जरिए यह सर्वे किया गया।' सर्वे के लिए फील्ड वर्क अक्टूबर से दिसंबर 2017 में किया गया।

यह सर्वेक्षण ऐसे समय पर आया है जब पीएम मोदी 22 जनवरी को दावोस बैठक में भाग लेने के लिए स्विट्जरलैंड जा रहे हैं। इसे देखते हुए सर्वेक्षण के निष्कर्षों को पीएम मोदी और भारत के लिए उत्साहजनक कहा जा सकता है।

इस सर्वे में पीएम को अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप, चीन के प्रेजिडेंट शी चिनफिंग, ब्रिटेन की पीएम टरीजा मे जैसे दिग्गज नेताओं के ऊपर स्थान मिला है। सर्वे से एक बात फिर साबित हो गई है कि पीएम मोदी की लोकप्रियता भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर भी बनी हुई है। सर्वे में अफगानिस्तान से 69 फीसदी और बांग्लादेश से 51 फीसदी लोगों ने मोदी के नाम मुहर लगाई।

सर्वे में एक और चौंकाने वाला तथ्य सामने आया है। अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को 53 प्रतिशत भारतीयों ने पसंद किया है। ट्रंप को किसी एशियाई देश में यर सर्वाधिक समर्थन है। अमेरिका में 34 फीसदी लोगों ने भारतीय प्रधानमंत्री के बारे में सर्वे में सकारात्मक राय दी है।एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.