डॉक्टरों की पहली पदोन्नति के लिए जरूरी हो ग्रामीण सेवा : नायडू

Samachar Jagat | Friday, 21 Sep 2018 06:34:23 PM
Naidu said rural services for the first promotion of doctors

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने चिकित्सा के पेशे को मिशन बताते हुये युवा डॉक्टरों से वंचितों की सेवा का संकल्प लेने की अपील की और कहा कि उनकी राय में पहली पदोन्नति के लिए ग्रामीण इलाकों में कम से कम तीन साल की सेवा अनिवार्य होनी चाहिए। नायडू ने यहां विज्ञान भवन में राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (एनबीए) के 19 वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा चिकित्सा का पेशा एक मिशन है। आप लोगों की देखभाल करने वाले मिशनरी हैं।


SC-ST एक्ट के खिलाफ देवरिया में 23 को विशाल जन आंदोलन

बेशक आप अपने पेशे में निपुण हों, लेकिन साथ ही आपको उदार और परवाह करने वाला भी होना चाहिए। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने आजादी के बाद दो मंत्र दिए थे जिनमें एक कांग्रेस पार्टी को समाप्त करना और दूसरा गांव की ओर लौटना था। लेकिन, हमने बैक टू विलेज का गलत मतलब निकाला और गांव की ओर पीठ कर शहर की ओर चल दिए। उन्होंने कहा मैंने सरकार को सलाह दी है कि पहली पदोन्नति पाने के लिए डॉक्टरों के लिए तीन साल की ग्रामीण सेवा जरूरी बनाई जाए।

प्रदेश के किसी व्यक्ति पर गलत कार्रवाई नहीं होने देंगे: सिंधिया

अब सोच बदलने और वंचितों की सेवा करने का समय आ गया है। उपराष्ट्रपति ने अपने चिरपरिचित अंदाज में कहा कि स्वास्थ्य और समृद्धि के लिए स्व‘छता जरूरी है- तन और मन के साथ धन भी स्वच्छ होना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत किसी समय विश्व गुरु और स्वास्थ्य पर्यटन का केंद्र था। अब समय आ गया है कि अपने ज्ञान की पताका फिर से फहरायें।

कश्मीर में पुलिसकर्मियों के इस्तीफे की खबर सच्ची या झूठी?

दुनिया गौर से भारत की तरफ देख रही है। आयुर्वेद और योग में उनकी रुचि है। सुश्रुत, चरक और धनवंतरी के समय भारत चिकित्सा पर्यटन का केंद्र हुआ करता था। आज भी बांग्लादेश और अरब के देशों से लोग इलाज के लिए भारत आ रहे हैं। उन्होंने डिग्री हासिल करने वाले युवा चिकित्सकों से भारत को एक बार फिर विश्वसनीय वैश्विक स्वास्थ्य केंद्र बनाने की अपील की।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.