देश में बनेगा कौशल विकास का नया रेगुलेटर

Samachar Jagat | Wednesday, 10 Oct 2018 03:17:40 PM
New Regulatory for Skill Development in the Country

नयी दिल्ली। राष्ट्रीय वोकेशनल प्रशिक्षण परिषद (एनसीबीटी) और राष्ट्रीय कौशल विकास एजेंसी (एनएसडीए) को मिलाकर राष्ट्रीय वोकेशन शिक्षा एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीबीईटी) बनाया जायेगा। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की मंगलवार को यहां हुयी बैठक में यह निर्णय लिया गया। कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने संवाददाताओं को बैठक की जानकारी देते हुए बताया कि देश में कौशल विकास से जुड़े 14 हजार मान्यता प्राप्त संस्थान हैं जिनमें से 80 प्रतिशत निजी संस्थान हैं। इसके अलावा 13 हजार और अन्य प्रशिक्षण केन्द्र हैं जो मान्यता प्राप्त नहीं हैं। इन सारे केन्द्रों को नियंत्रित करने के लिए एनसीबीटी और एनएसडीए को मिलाकर एक रेगुलेटर एनसीबीईटी बनाया जा रहा है । 

उन्होंने बताया कि नया रेगुलेटर कौशल विकास प्रशिक्षण से जुड़े केन्द्रों को मान्यता देने उनके प्रमाणपत्रों को मंजूरी देने तथा शिकायतो को सुनने आदि का काम करेगा। इसका प्रमुख अध्यक्ष होगा और उसमें कार्यकारी और गैर कार्यकारी सदस्य भी होंगे । इस रेगुलेटर से देश में कौशल विकास एवं प्रशिक्षण कार्य को गुणवत्तापूर्ण बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि देश की 54 प्रतिशत आबादी की उम्र 25 वर्ष से कम है और विदेशों में कौशल युक्त भारतीय युवाओं की काफी मांग है। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.