ये हैं दुनिया की सातवीं सबसे व्यस्ततम मेट्रो नेटवर्क, बीजिंग दूसरे स्थान पर 

Samachar Jagat | Monday, 10 Dec 2018 04:18:17 PM
These are world seventh busiest metro networks

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो को यात्रियों की संख्या के हिसाब से दुनिया का सातवाँ व्यस्ततम मेट्रो नेटवर्क बन गया है। गैर-सरकारी संगठन 'यूनियन इंटरनेशनेल दे ट्रांसपोर्टस पब्लिक्स’ (यूआईटीपी) की ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्ष 2017 में 178.9 करोड़ लोगों ने दिल्ली मेट्रो से यात्रा की और इस प्रकार यह दुनिया का सातवां सबसे व्यस्त मेट्रो नेटवर्क बन गया है।

इससे पहले जारी वर्ष 2015 की रिपोर्ट में दिल्ली मेट्रो को शीर्ष 10 में जगह नहीं मिली थी। हालांकि, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन की वेबसाइट के मुताबिक मार्च 2017 के आँकड़ों के आधार पर वह दुनिया में 10वें स्थान पर थी। यूआईटीपी के आँकड़ों के मुताबिक शीर्ष 10 मेट्रो नेटवर्क में सात एशिया के हैं।

टोक्यो मेट्रो 346.3 करोड़ यात्री के साथ पहले स्थान पर है। मास्को मेट्रो 236.9 करोड़ के साथ दूसरे और शंघाई मेट्रो 204.4 करोड़ के साथ तीसरे स्थान पर है। बीजिग मेट्रो 198.8 करोड़, सिओल 188.5 करोड़ और न्यूयॉर्क सिटी मेट्रो 180.6 करोड़ यात्रियों के साथ भारत से आगे है।

गुआंगझो मेट्रो, मेक्सिको सिटी मेट्रो और हांगकांग मेट्रो भी शीर्ष दस में हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि मौजूदा दशक में चीन और भारत में मेट्रो नेटवर्क के तेजी से विस्तार के कारण परिवहन के संसाधन में अभूतपूर्व विस्तार देखा गया है। इन दोनों देशों में विस्तार का काम अब भी जारी है। 

यूआईटीपी की 2015 की रिपोर्ट के बाद से दिल्ली मेट्रो ने पेरिस मेट्रो को बाहर का रास्ता दिखाते हुए शीर्ष 10 में जगह बना ली है। मास्को मेट्रो रैंकिग में ऊपर गया है जबकि बीजिग, शंघाई, सिओल, गुवांगझू और मेक्सको नीचे खिसके हैं। मेट्रो लाइन की लंबाई के हिसाब से गत वर्ष के अंत तक दिल्ली मेट्रो 15वें स्थान पर थी।

उसके 220 किलोमीटर की लंबाई पर ट्रेनों का परिचालन हो रहा था। इस साल कुछ और नयी लाइनों पर सेवाएँ शुरू होने से वह इस सूची में और ऊपर आ गयी होगी। रिपोर्ट में भी कहा गया है कि वर्ष 2018 में उसके शीर्ष 10 में शामिल हो जाने की उम्मीद है। इस सूची में 639 किलोमीटर के साथ शंघाई पहले और 590 किलोमीटर के साथ बीजिंग दूसरे स्थान पर है। शेनचेन 286 किलोमीटर के साथ 10वें स्थान पर है। 

all file photos

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.