5 दिसंबरः एक क्लिक में पढ़े देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Tuesday, 05 Dec 2017 06:15:08 PM
todays top 10 news

राहुल बोले, मोदी सरकार के कई और बड़े घोटाले आएंगेे सामने 

Rahul said, many big scams of Modi government will come in front

अंजार (गुजरात)। कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन के बाद गुजरात के पहले चुनावी दौरे पर आए पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को दावा किया कि मोदी सरकार के कई बड़े घोटाले आने वाले समय में जनता के सामने आएंगे। उन्होंने मंगलवार को कच्छ जिले के अंजार में एक चुनावी सभा में कहा कि राफेल लड़ाकू विमान सौदे और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के बेटे जय शाह की कंपनी के घोटाले तो शुरूआत भर हैं।

आने वाले समय में इनसे बड़े कई घोटाले देश और गुजरात की जनता के सामने आएंगे।  गांधी ने राफेल सौदे पर फिर से मोदी से तीन सवाल पूछे और नोटबंदी और जीएसटी से पैदा हुई अफरातफरी के बीच जय शाह की कंपनी के कारोबार केे 50 हजार रुपए से कुछ ही माह में बढ़ कर 80 करोड़ होने की बात भी दोहरायी।

उन्होंने आरोप लगाया कि इन मामलों की संसद में गुजरात चुनाव के दौरान चर्चा न हो और जनता इसे न सुने इसीलिए संसद के शीतकालीन सत्र को चुनाव के ठीक बाद तक टाल दिया गया। अभी शाह राफेल का मामला शुरूआत है। इससे भी बडे मामले हैं वे देश की जनता और गुजरात की जनता के सामने आएंगेे।

गांधी ने मोदी से गुजरात में 50 लाख घर बनाने, गुजरात के शिक्षा के मामले में 26 वें नंबर पर खिसकने, उद्योगपतियों से महंगी बिजली खरीदने और राज्य पर कर्ज के बढ कर ढाई लाख करोड़ हो जाने के बारे में अपने चार पुराने सवाल दोहराए और व्यंगात्मक लहजे में इनमे से किसी एक का भी उत्तर देने की चुनौती दी।

उन्होंने कहा कि मोदी केवल बीते समय की बात करते हैं, भविष्य के बारे में नहीं। गांधी ने कहा कि 22 साल बाद गुजरात में कांग्रेस की सरकार बनेगी और लोगों को एक फर्क महसूस होगा। कल जारी घोषणा-पत्र की सभी बातों को लागू किया जाएगा। कांग्रेस का मुख्यमंत्री लोगों की राय से चलेगा और भाजपा की तरह केवल चंद उद्योगपतियों के लिए नहीं बल्कि किसानों, छोटे मझौले व्यापारियों, युवाओं और हर वर्ग के लिए काम करेगा।

कांग्रेस 15 लाख रूपये वाले भाजपा के जुमले की तरह खोखले वायदे नहीं करेगी भले ही इसका कुछ नुकसान हो जाए। किसानो का कर्ज माफ किया जाएगा और इन्हें 16 घंटे बिजली दी जाएगी। पार्टी गुजरात को एक सुनहरा भविष्य देगी। कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि अमित शाह जी के बारे में पूरा गुजरात जानता है, पाटीदार समाज जानता है पर केवल मोदी ही नहीं जानते। पता नहीं क्यों वह उनके बेटे की कंपनी के बारे में एक शब्द नहीं बोलते।

उन्होंने व्यंगात्मक लहजे में कहा कि जब राफेल सौदे को मोदी ने फ्रांस में बदल दिया तो तब के रक्षा मंत्री (मनोहर परिर्कर) गोवा में मछली खरीद रहे थे और उन्हें इसका पता भी नहीं था। मोदी भी अब यह नहीं बताते कि सौदा बदलने से विमान की कीमत बढ़ी या घटी। इसके लिए कैबिनेट की सुरक्षा संबंधी समिति की अनुमति ली गई थी या नहीं और इसका ठेका सरकारी कंपनी एचएएल की जगह 45 हजार करोड़ का कर्ज तथा विमान बनाने में अनुभवशून्य उद्योगपति को क्यों दे दिया गया। 

‘भ्रष्टाचार मुक्त भारत’ का मोदी सरकार का नारा खोखला: अन्ना हजारे

Modi government slogan of corruption free India hollow: Anna Hazare

नई दिल्ली। लोकपाल की मांग को लेकर मनमोहन सरकार के खिलाफ बड़ा आन्दोलन खड़े करने वाले समाजसेवी अन्ना हजारे ने अब भ्रष्टाचार को लेकर मोदी सरकार के खिलाफ हमला बोलते हुए ‘भ्रष्टाचार मुक्त भारत’ के उसके नारे को खोखला करार दिया है।

हजारे ने मंगलवार को यहां प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि वह भ्रष्टाचार ,किसानों की समस्या और चुनाव सुधार को लेकर आगामी 23 मार्च को ‘शहीद दिवस’ पर राष्ट्रीय राजधानी से जनान्दोलन की शुरूआत करेंगे।

इसके लिए जगह आवंटित के लिए उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखा है। आन्दोलन से पहले वह देश भर में जनसभाएं करेंगे और जनता को जगाने का काम करेंगे।

अन्ना ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव में लोकपाल का वादा किया था लेकिन सत्ता में आते ही उनकी सरकार ने लोकपाल कानून को कमजोर कर दिया। सरकार एक ओर तो ‘भ्रष्टाचारमुक्त भारत’ के बड़े-बड़े विज्ञापन लगाती है दूसरी ओर भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने वाले कानून को कमजोर कर रही है। 

मेयरों के सम्मेलन को संबोधित कर सकते हैं ओबामा

Obama can address the Conference of Mayors

शिकागो। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के जलवायु परिवर्तन पर चर्चा के लिए शिकागो में हो रहे मेयरों के वैश्विक सम्मेलन को संबोधित कर सकते हैं। मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पेरिस समझौते से देश के हटने की घोषणा कर चुके हैं।

शिकागो के अधिकारियों का कहना है कि दो दिन का उत्तर अमेरिकी जलवायु शिखर सम्मेलन शिकागो शहर में हो रहा अपने तरह का पहला सम्मेलन है। शिकागो के मेयर आर इमैन्युल ने कहा कि वह सम्मेलन में ओबामा का नाम जुड़ने से सम्मानित महसूस कर रहे हैं।

शिकागो के चीफ सस्टेनेबिलिटी ऑफिसर क्रिस वीट ने कहा कि सम्मेलन का मकसद ट्रम्प प्रशासन द्वारा पैदा की गयी रिक्तता को भरना है।

राजपक्षे ने पार्टी एकता विफलता का ठीकरा श्रीलंका के राष्ट्रपति के सिर फोड़ा ​​​​​​​Rajapaksa blames Sri Lanka president for breakdown of party unity talks

​​​​​​​कोलंबो। श्रीलंका के सत्तारढ़ दल एसएलएफपी के प्रतिद्वंद्वी गुट की अगुवाई करने वाले पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे ने अपने उत्तराधिकारी राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना के सिर पर दोनों गुटों के बीच की एकता वार्ता की विफलता का ठीकरा फोड़ा है।

श्रीलंका फ्रीडम पार्टी (एसएलएफपी) के दोनों गुटों ने स्थानीय परिषद चुनाव का मिलकर मुकाबला करने की कोशिश के तहत बातचीत की है। मध्य फरवरी में इस चुनाव की संभावना है। राजपक्षे ने कल बादुल्ला शहर में अपनी नयी पार्टी श्रीलंका पोदुजाना पेरामुना (एसएलपीपी) की रैली में कहा, प्रयास विफल हो गया क्योंकि वे (सिरिसेना गुट) सरकार छोडऩा नहीं चाहते हैं।

हम यूएनपी के साथ किसी भी गठजोड़ के लिए राजी नहीं हो सकते। वैसे एसएलपीपी राजपक्षे के भाई बासिल के दिमाग की उपज है। कल तक राजपक्षे एसएलपीपी के साथ सार्वजनिक रप से साथ जाने से इनकार करते रहे थे।

एसएलपीपी में राजपक्षे समर्थक चाहते हैं कि सिरिसेना गुट प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघ की यूनाइटेट नेशनल पार्टी (यूएनपी)के साथ एकता सरकार से बाहर आए।

भारत तीसरा टेस्ट जीतने से महज सात विकेट दूर

India is only seven wickets away from winning third Test with Sri Lanka

​​​​​​​नई दिल्ली। शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाजों के आकर्षक अर्धशतकों के बाद रविंद्र जडेजा के दो विकेटों से भारत ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के चौथे दिन आज यहां जीत की तरफ मजबूत कदम बढ़ाए। भारत ने श्रीलंका के सामने 410 रन का रिकॉर्ड लक्ष्य रखा जिसके जवाब में मेहमान टीम चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक तीन विकेट पर 31 रन बनाकर संघर्ष कर रही है। खराब रोशनी के कारण फिरोजशाह कोटला मैदान पर दिन का खेल 13 ओवर पहले खत्म किए जाने पर धनंजय डिसिल्वा 13 रन बनाकर खेल रहे थे जबकि एंजेलो मैथ्यूज उनका साथ निभा रहे हैं जिन्होंने अभी खाता नहीं खोला है।

श्रीलंका ने दूसरी पारी में सलामी बल्लेबाजों सदीरा समरविक्रम (05) और दिमुथ करूणारत्ने (13) के अलावा रात्रि प्रहरी सुरंगा लकमल (00) के विकेट गंवाए। समरविक्रम का मोहम्मद शमी (आठ रन पर एक विकेट) की गेंद पर स्लिप में अजिंक्य रहाणे ने आसान कैच लपका जबकि करूणारत्ने ने रविंद्र जडेजा (पांच रन पर दो विकेट) की गेंद पर विकेटकीपर रिद्धिमान साहा को कैच थमाया। जडेजा ने इसके बाद लकमल को भी बोल्ड किया। श्रीलंकाई टीम को जीत के लिए अब भी 379 रन जबकि भारत को सात विकेट की दरकार है।

पहली पारी में 163 रन की बढ़त हासिल करने वाले भारत ने अपना 32वां जन्मदिन मना रहे सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (67), कप्तान विराट कोहली (50), रोहित शर्मा (नाबाद 50) और चेतेश्वर पुजारा (49) की उम्दा बल्लेबाजी से दूसरी पारी पांच विकेट पर 246 रन बनाकर घोषित की। फिरोजशाह कोटला पर कोई टीम कभी चौथी पारी में 364 से ज्यादा रन नहीं बना पाई है। भारत ने दिसंबर 1979 में पाकिस्तान के खिलाफ छह विकेट पर 364 रन बनाए थे और यह मैच ड्रा छूटा था।

इस मैदान पर सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने का रिकॉर्ड भारत और वेस्टइंडीज के नाम दर्ज है जिन्होंने एक दूसरे के खिलाफ 276 रन के लक्ष्य को हासिल करते हुए समान पांच विकेट पर 276 रन बनाकर पांच-पांच विकेट से जीत दर्ज की थी। वेस्टइंडीज ने नवंबर 1987 जबकि भारत ने नवंबर 2011 में यह लक्ष्य हासिल किया। सुबह श्रीलंका की टीम पहली पारी में 373 रन पर सिमट गई जिससे भारत ने 163 रन की बढ़त हासिल की। श्रीलंका की तरफ से कप्तान दिनेश चांदीमल ने करियर की सर्वश्रेष्ठ 164 रन की पारी खेली जबकि कल एंजेलो मैथ्यूज ने 111 रन बनाए थे।

भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन (90 रन पर तीन विकेट) और इशांत शर्मा (98 रन पर तीन विकेट) ने तीन-तीन जबकि मोहम्मद शमी (85 रन पर दो विकेट) और रविंद्र जडेजा (86 रन पर दो विकेट) ने दो-दो विकेट चटकाए। दूसरी पारी में भारत की शुरूआत खराब रही। मुरली विजय (09) ने सुरंगा लकमल के पारी के पहले ओवर में लगातार दो चौके मारे लेकिन इस तेज गेंदबाज के अगले ओवर में ऑफ साइड से बाहर की गेंद से छेड़छाड़ की कोशिश में विकेटकीपर निरोशन डिकवेला को कैच दे बैठे।

खराब फार्म से जूझ रहे रहाणे को टीम प्रबंधन ने तीसरे नंबर पर भेजा लेकिन वह सिर्फ 10 रन बनाने के बाद ऑफ स्पिनर दिलरूवान परेरा की गेंद को उठाकर मारने की कोशिश में लांग आन पर लक्षण संदाकन को कैच दे बैठे। मौजूद श्रृंखला में वह 4, 0, 2, 1 और 10 रन की पारियां खेलकर सिर्फ 17 रन बना पाए।

श्रीलंकाई वनडे टीम को एयरपोर्ट से जाना पड़ा घर

Sri Lanka ODI team airport had to go home

​​​​​​​कोलंबो। श्रीलंकाई क्रिकेट टीम को अजीब स्थिति का सामना उस समय करना पड़ गया जब भारत के खिलाफ आगामी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय सीरीज के लिये उसकी टीम के नौ सदस्य अपने भारत दौरे के लिये हवाईअड्डे पर तो पहुंचे लेकिन उन्हें मंत्रालय की अनुमति नहीं मिल पाने के कारण वापिस घर जाना पड़ गया।

भारत के खिलाफ श्रीलंका फिलहाल टेस्ट सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच नयी दिल्ली में खेल रही है और उसके बाद 10 दिसंबर से तीन मैचों की वनडे सीरीज की शुरूआत होगी जिसका पहला मैच धर्मशाला में खेला जाएगा। श्रीलंका के कप्तान तिषारा परेरा सहित नौ खिलाड़ी वनडे टीम का हिस्सा हैं जिन्हें मंगलवार को भारत दौरे के लिये रवाना होना था लेकिन हवाईअड्डे पर ही उन्हें रोक दिया गया।

श्रीलंकाई खिलाड़ियों को इसके बाद अपने घरों को लौटना पड़ा जिससे उनका भारत दौरा फिलहाल टल गया है। टीम के एक अधिकारी ने बताया कि अधिकतर खिलाड़ी ही सुबह हवाईअड्डे पहुंच गये थे जबकि स्पिनर सचित पाथिराना तो हवाईजहाज में भी बैठ गये थे लेकिन थोड़ी देर बाद सभी को यह कहकर घर जाने के लिये कह दिया गया कि अभी खेल मंत्रालय से रवाना होने के लिये अनुमति नहीं मिल पायी है।

श्रीलंका के खेल नियमों के अनुसार देश का विदेशी स्तर पर प्रतिनिधित्व करने वाली सभी टीमों को खेल मंत्रालय से अनुमति लेना अनिवार्य होता है। समझा जाता है कि 30 नवंबर को चुनी गयी श्रीलंकाई टीम को मंत्रालय के पास अनुमति के लिये समय से नहीं भेजा गया था जिससे यह अजीब स्थिति पैदा हुई। हालांकि टीम सूत्रों के अनुसार मंत्रालय के साथ इस मसले को जल्द सुलझा लिया जाएगा और टीम के बुधवार तक भारत पहुंचने की उम्मीद है।

मौद्रिक नीति से पहले लुढ़का बाजार

Rolled Market Before Monetary Policy

​​​​​​​मुंबई। रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति घोषणा से पहले आज शेयर बाजार में बिकवाली का जोर रहा। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 67.28 अंक लुढ़ककर करीब तीन सप्ताह के निचले स्तर 32,802.44 अंक पर आ गया।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 9.50 अंक की गिरावट के साथ 10,118.25 अंक पर बंद हुआ। छह कारोबारी दिवस में शेयर बाजार की यह पाँचवी गिरावट है। गुजरात चुनाव और रिजर्व बैंक की बुधवार को घोषित होने वाली मौद्रिक नीति से पहले निवेशक सतर्क दिखे। बढ़ती महँगाई के आँकड़े और अमेरिका में इस महीने ब्याज दरों में बढ़ोतरी की संभावना के बीच केंद्रीय बैंक के ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद नगण्य है।

नवंबर में सेवा क्षेत्र में गिरावट के आँकड़े आने से भी बाजार पर दबाव रहा। निक्केई द्वारा आज जारी रिपोर्ट में सेवा क्षेत्र का सूचकांक अक्टूबर के 51.7 से घटकर नवंबर में 48.5 पर आ गया जो गतिविधियों में कमी आने का द्योतक है। पावर, धातु और यूटिलिटीज समूहों में सबसे ज्यादा गिरावट रही जबकि दूरसंचार क्षेत्र में सर्वाधिक तेजी देखी गई। 

सेंसेक्स 55.69 अंक की गिरावट में 32,814.03 अंक पर खुला। शुरुआती कारोबार में ही 32,682.52 अंक के दिवस के निचले स्तर को छूने के बाद भारतीय स्टेट बैंक, भारती एयरटेल और रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसी दिग्गज कंपनियों में लिवाली के दम पर सूचकांक ने वापसी की कोशिश की और दोपहर बाद कुछ मिनटों के लिए यह हरे निशान में आया भी। इस दौरान 32,893.05 अंक के दिवस के उच्चतम स्तर को छूने के बाद एक बार फिर यह लाल निशान में उतर गया। कारोबार की समाप्ति पर यह गत दिवस के मुकाबले 0.19 प्रतिशत यानी 67.28 अंक फिसलकर 32,802.44 अंक पर बंद हुआ जो 15 नवंबर के बाद का इसका निचला स्तर है।

बीएसई में कुल 2,802 कंपनियों के शेयरों में कारोबार हुआ। इनमें 1,549 में बिकवाली और 1,105 में लिवाली का जोर रहा जबकि 148 के शेयरों के भाव अंतत अपरिवर्तित रहे। छोटी कंपनियों में भी बिकवाली रही जबिक मझौली कंपनियों में निवेशकों ने पैसा लगाया। बीएसई का स्मॉलकैप 0.03 प्रतिशत फिसलकर 17,918.71 अंक पर और मिडकैप 0.41 अंक की बढ़त में 16,812.07 अंक पर बंद हुआ।

एडीबी ने रिलायंस पावर की परियोजना के लिए 58.30 करोड़ डॉलर के ऋण को मंजूरी दी

ADB approves loan of 58.30 million dollar for Reliance Power project

​​​​​​​नई दिल्ली। ऊर्जा क्षेत्र की कंपनी रिलायंस पावर ने आज बताया कि एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने बांग्लादेश में एलएनजी टर्मिनल परियोजना और 750 मेगावाट की बिजली संयंत्र परियोजना के निर्माण के लिए कुल 58.30 करोड़ डॉलर के ऋण और आंशिक जोखिम गारंटी को मंजूरी दे दी है।

रिलायंस पावर ने बंबई शेयर बाजार को बताया, एडीबी के निदेशक मंडल ने बांग्लादेश में कंपनी की सहयोगी कंपनियों की ओर से बनाए जा रहे 750 मेगावाट बिजली संयंत्र और एलएनजी टर्मिनल परियोजना के लिए कुल 58.30 करोड़ डॉलर (करीब 3,748 करोड़ रुपए) के ऋण वित्तपोषण और आंशिक जोखिम गारंटी को मंजूरी दी है।

एडीबी ने कहा कि परियोजना में ढाका के नजदीक मेघनाघाट में बिजली उत्पादन सुविधा और चटगांव के दक्षिणी द्वीप कुतुबदिया के नजदीक एलएनजी टर्मिनल का निर्माण शामिल है। बैंक ने कहा कि यह परियोजनाएं बांग्लादेश में बिजली उत्पादन को बढ़ाने और ऊर्जा बुनियादी ढांचे में सुधार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। इन परियोजनाओं की कुल लागत करीब एक अरब डॉलर है।

दिग्गज अभिनेता शशि कपूर का हुआ राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

shashi kapoor funeral Bollywood Celebrities

​​​​​​​मुंबई। सत्तर और अस्सी के दशक में रपहले पर्दे पर अपनी रमानी अदाओं से लोगों को दीवाना बनाने वाले दिग्गज अभिनेता शशि कपूर का आज यहां सांताक्रूज श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार किया गया। लंबे समय से बीमार चल रहे शशिकपूर का कल यहां कोकिलाबेन धीरभाई अंबानी अस्पताल में निधन हो गया था। वह 79 वर्ष के थे। उनका आज यहां करीब बारह बजे कड़ी सुरक्षा के बीच राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। करीब पौने बारह बजे एम्बुलेंस से उनका पार्थिव शरीर जुहू में उनके घर से श्मशान घाट लाया गया था।

उनके अंतिम संस्कार के मौके पर उनकी तीनों संतान - बेटे कुणाल एवं करण तथा बेटी संजना तथा कपूर परिवार के अन्य सदस्य एवं बड़ी संख्या में फिल्मी हस्तियां मौजूद थीं। पुलिसकर्मियों ने उनके पार्थिव शरीर को तिरंगे में लपेट रखा था जिसे बाद में कर्मकांड के लिए हटाया गया। हिंदी सिनेमा में चार दशक से अधिक समय गुजारने वाले इन दिवंगत अभिनेता के सम्मान में तीन राउंड गोलियां चलायी गयीं। उसके पश्चात एक मिनट का मौन रखा गया और फिर विद्युत शवदाह गृह में उनकी अंत्येष्टि हुई।

चक्रवात और भारी वर्षा की चेतावनी के बावजूद सैकड़ों की संख्या में उनके प्रशंसक छाते लेकर और रेनकोट में श्मशान घाट पर पहुंचे थे। अमिताभ बच्चन, अभिषेक बच्चन, श्याम बेनेगल, शाहरख खान, सैफ अली खान, अयान मुखर्जी, हंसल मेहता, नंदिता दास, लारा दत्ता, उनके पति महेश भूपति, लेखक सलीम खान और महाराष्ट्र के नेता रामदास अठवाले समेत विभिन्न हस्तियों ने उन्हें अंतिम विदाई दी। सलीम ने ही दीवार फिल्म में मेरे पास मां है जैसा ऐतहासिक डॉयलॉग दिया था।

भावुक बच्चन शशि कपूर के परिवार के सदस्यों से गले लग रहे थे। वह कल उनके निवास पर भी गये थे। आज शशि कपूर के घर पर प्रार्थना सभा में संजय दत्त, नसीरद्दीन शाह, अनिल कपूर, आमिर खान आदि फिल्मी सितारे नजर आए। अंतिम संस्कार में राकेश ओमप्रकाश मेहरा, पूनम ढिल्लो, शक्ति कपूर, देव मुखर्जी, सचिन पिलगांवकर, सीमा पहवा, सुप्रिया पाठक, सुरेश ओबरॉय और सरोज खान भी मौजूद थीं।

जानिए किस नाम से बुलाते थे शशि अमिताभ को

shashi kapoor and amitabh bachchan friendship

​​​​​​​मुंबई। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने कहा कि शशि कपूर उन्हें प्यार से बबुआ बुलाते थे और और उनके निधन के साथ ही मेरे और उनके जीवन के कई अविश्वसनीय, बिना पढ़े हुए अध्याय भी चले गए।

शशि कपूर का लंबी बीमारी के बाद 79 साल की उम्र में कल निधन हो गया। अमिताभ ने शशि कपूर से जुड़ी यादों को ताजा किया। 

अमिताभ ने अपने ब्लॉग में लिखा, एक कैप्शन में पढ़ा - पृथ्वी राज कपूर के बेटे, राज कपूर और शम्मी कपूर के छोटे भाई शशि कपूर आगामी फिल्म से बॉलीवुड में आगाज करने जा रहे हैं। यह पढ़कर मेरे मन में दुविधा पैदा हुई, मैंने अपने आप से कहा कि इनके जैसे लोगों के इर्द-गिर्द होने पर मेरे लिए बॉलीवुड में टिके रहने की संभावना बिल्कुल नहीं है। 

अमिताभ ने कहा कि साल 1969 में जब वह हिंदी फिल्म उद्योग से परिचित हो रहे थे, तो एक सामाजिक समारोह में उनकी मुलाकात शशि कपूर से हुई। अमिताभ ने लिखा, शशि कपूर ! कहकर अपना परिचय देते हुए उन्होंने अपना गर्माहट भरा नरम हाथ बढ़ाया। उनके चेहरे पर मुस्कान और आंखों में चमक थी। उन्हें ऐसा करने की जरूरत नहीं थी। हर कोई उन्हें जानता था, लेकिन यह उनकी विनम्रता थी। जब उन्होंने बात की तो उनकी आवाज में सज्जनता, शरारतपन और सौम्यता थी।

अमिताभ की बेटी श्वेता की शादी रितु नंदा के बेटे एवं शशि कपूर के बड़े भाई राज कपूर के नाती निखिल नंदा से हुई है। अमिताभ ने लिखा, शशि बीमार चल रहे थे। अपनी प्रिय पत्नी जेनिफर के गुजर जाने के बाद वह कहीं न कहीं अकेला महसूस करते थे। 



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.