ताज महल की मीनार की मरम्मत 15 सितम्बर तक पूरी होगी: अधिकारी

Samachar Jagat | Saturday, 13 Jul 2019 03:22:09 PM
Taj Mahal's tower to be repaired by September 15: Officer

आगरा। ताजमहल की चार मीनारों में से पीछे की एक मीनार पर कुछ दिन पहले शुरू हुआ मरम्मत का काम विश्व पर्यटन दिवस से पहले ही 15 सितम्बर तक समाप्त कर लिया जायेगा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। संरक्षक सहायक अमर नाथ गुप्ता ने पीटीआई-भाषा को बताया कि मीनार की मरम्मत का काम जल्द पूरा हो जाएगा और इस दौरान इमारत की संपूर्णता को सुनिश्चित किया जाएगा।

Rawat Public School

उन्होंने कहा कि कुछ पत्थरों को बदला जा रहा है और काले पत्थरों की पंक्ति को दुरूस्त किया जा रहा है। गुप्ता ने कहा कि मीनार झुकी नहीं है या इसे कोई खतरा नहीं है। इस इमारत की तामीर 17वीं सदी में हुई थी। इमारत के प्रभारी नामदेव ने बताया कि मीनार पर काम शुरू हो गया है और मरम्मत के लिए मचान बना दी गई है।

इससे पहले भारतीय पुरातत्व विभाग के नार्थ सर्किल के प्रमुख वसंत स्वर्णकार ने बताया कि यह सामान्य मरम्मत नहीं है और यह विशिष्ट कार्य है। कुछ खबरों में कहा गया है कि सीढ़ियों के पत्थर भी टूट गए हैं और उन्हें बदला जाना चाहिये।

लोहे के कुछ दीयों पर भी जंग लग गई है। इस बीच ताज महल के टूरिस्ट गाइडों ने इस बात पर चिंता जताई है कि इस इमारत के यमुना की तरफ वाले हिस्से पर हरे रंग के धब्बे दिखाई दे रहे हैं। विश्व पर्यावरण दिवस 27 दिसम्बर को मनाया जाता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.