मतदाताओं के दो जगह नाम पर कांग्रेस का दावा सही साबित: पायलट

Samachar Jagat | Friday, 14 Sep 2018 06:46:04 PM
Sachin Pilot said congress claims right on two names of voters

जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा है कि निर्वाचन विभाग का जयपुर जिले में एक लाख से अधिक मतदाताओं के एक से अधिक जगहों पर नाम होना स्वीकार करना कांग्रेस के इस बारे में किए गए दावे को सही साबित करता हैं। सचिन पायलट ने जयपुर जिले में लगभग एक लाख 12 हजार मतदाताओं के डुप्लीकेट नाम होने की स्वीकारोक्ति पर प्रतिक्रिया देते हुए शुक्रवार को अपने बयान में कहा कि इस स्वीकारोक्ति से कांग्रेस द्वारा निर्वाचन आयोग को दिए गए लगभग 43 लाख डुप्लीकेट मतदाताओं के होने के तथ्यात्मक प्रतिवेदन पर मोहर लग गई है।

कांग्रेस को बड़ा झटका, पांच बार मुख्यमंत्री रह चुके वरिष्ठ नेता डी. डी. लपांग ने दिया इस्तीफा

उन्होंने कहा कि यह बेहद चिंताजनक है कि हर 10 में से एक मतदाता जयपुर जिले में डुप्लीकेट है, इतनी बड़ी संख्या में मतदाताओं के दो-तीन स्थानों पर पंजीकृत होना निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया के लिए चुनौती खड़ा करता है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रणाली में घटक होने के नाते कांग्रेस पार्टी ने भारत निर्वाचन आयोग के समक्ष राजस्थान प्रदेश को लेकर डुप्लीकेट मतदाताओं के तथ्यात्मक आंकड़े पेश किए थे, जिसमें राज्य में 200 विधानसभाओं के हिसाब से मतदाताओं के अनेकों स्थानों पर पंजीकृत होने पर मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण कर उन्हें दुरूस्त करने की मांग की थी।

आरएसएस हिन्दू राष्ट्रवाद का प्रतिनिधित्व करता है, मैं उसके न्योते को कभी स्वीकार नहीं करूंगा : ओवैसी

उन्होंने कहा कि जयपुर जिले में जब इतनी बड़ी संख्या में मतदाताओं के नाम संशय में है तो इससे आसानी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि प्रदेश के अन्य विधानसभा क्षेत्रों में भी कितने मतदाता डुप्लीकेट होंगे।

प्रभु ने भारत में कारोबार के अवसर तलाशने के लिए रूसी कंपनियों को आमंत्रित किया

उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग की विश्व में बड़ी साख है, ऐसे में निर्वाचन आयोग की प्रतिबद्धता एवं प्रतिष्ठा कायम रहे, इसलिए है कि मतदाता सूचियों को चुनाव पूर्व दुरूस्त कर वास्तविक मतदाताओं की सूची अद्यतन की जानी चाहिए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.