आईपीएल-12: मुंबई चोटी पर, कोलकाता बाहर, हैदराबाद प्लेऑफ में 

Samachar Jagat | Monday, 06 May 2019 10:35:16 AM
Mumbai Indians beat Kolkata Knight Riders

मुंबई। लसिथ मलिंगा (35 रन पर तीन विकेट), जसप्रीत बुमराह (31 रन पर दो विकेट) और हार्दिक पांड्या (20 रन पर दो विकेट) की शानदार गेंदबाजी से मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाईट राइडर्स को आईपीएल-12 के बेहद महत्वपूर्ण आखिरी लीग मुकाबले में रविवार को आसानी से नौ विकेट से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया।

मुंबई ने कोलकाता को सात विकेट पर 133 रन के मामूली स्कोर पर रोकने के बाद ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 134 रन बनाकर जीत हासिल कर ली। कोलकाता को प्लेऑफ में जाने के लिए यह मैच जीतना था या फिर अपना रन औसत बेहतर रखना था लेकिन टीम दोनों लक्ष्यों में नाकाम रही।

मुंबई की 14 मैचों में यह नौंवीं जीत रही जबकि कोलकाता को 14 मैचों में आठवीं हार का सामना करना पड़ा। तीन-तीन बार के चैंपियन मुंबई, चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के लीग मैचों की समाप्ति के बाद एक बराबर 18-18 अंक रहे लेकिन बेहतर नेट रन रेट के आधार पर मुंबई को पहला, चेन्नई को दूसरा और दिल्ली को तीसरा स्थान मिला। हैदराबाद को चौथा स्थान मिला। हैदराबाद, कोलकाता और किग्स इलेवन पंजाब के एक बराबर 12-12 अंक रहे लेकिन बेहतर नेट रन रेट ने हैदराबाद को प्लेऑफ में पहुंच दिया।

अब सात मई को होने वाले पहले क्वालीफायर में मुंबई और चेन्नई का मुकाबला होगा जबकि दिल्ली और हैदराबाद आठ मई को एलिमिनेटर में भिड़ेंगे। पहला क्वालीफायर जीतने वाली टीम सीधे 12 मयी के फाइनल में पहुंच जाएगी जबकि हारने वाली टीम एलिमिनेटर के विजेता से 10 मई को दूसरे क्वालीफायर में भिड़ेगी। कोलकाता के लिए मुंबई के खिलाफ मुकाबला निर्णायक था लेकिन ऐसे मैच में कोलकाता के बल्लेबाजों ने निराशाजनक प्रदर्शन किया।

क्रिस लिन ने 29 गेंदों में दो चौकों और चार छक्कों की मदद से 41 रन, रोबिन उथप्पा ने 47 गेंदों में एक चौके और तीन छक्के के सहारे 40 रन और नीतीश राणा ने 13 गेंदों में तीन छक्कों की मदद से 26 रन बनाए। कोलकाता की पारी में यही तीन बल्लेबाज दहाई की संख्या में पहुंचने में सफल रहे। इस महत्वपूर्ण मुकाबले में कोलकाता को अपने कप्तान दिनेश कार्तिक और खतरनाक बल्लेबाज आंद्रे रसेल से निराशा मिली।

पिछले मुकाबले में जीत के बाद अपने खिलाड़ियों को सार्वजनिक तौर पर डांट लगाने वाले कार्तिक नौ गेंदों में तीन रन बनाकर आउट हुए जबकि रसेल पहली ही गेंद पर आउट हो गए। मलिंगा ने कार्तिक, रसेल और राणा के विकेट झटके। हार्दिक पांड्या ने ओपनर शुभमन गिल और लिन के विकेट निकाले और रिंकू सिंह का कैच भी लपका। बुमराह ने उथप्पा और रिंकू को आउट किया। मुंबई के लिए लक्ष्य काफी आसान था और उसे इसे हासिल करने में कोई पसीना नहीं बहाना पड़ा।

ओपनर क्विटन डी कॉक ने तेजी से खेलते हुए 23 गेंदों पर 30 रन में एक चौका और तीन छक्के लगाए। डी कॉक और कप्तान रोहित शर्मा ने पहले विकेट के लिए 46 उन जोड़े। इसके बाद रोहित और सूर्यकुमार यादव ने जमकर खेलते हुए मुंबई को आसानी से जीत की मंजिल पर पहुंचा दिया। रोहित ने 48 गेंदों पर नाबाद 55 रन में आठ चौके लगाए जबकि सूर्यकुमार ने 27 गेंदों पर नाबाद 46 रन में पांच चौके और दो छक्के लगाए। मुंबई ने 16.1 ओवर में मैच समाप्त कर दिया।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.