धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी करने से एक जीत दूर विराट

Samachar Jagat | Wednesday, 21 Aug 2019 10:19:15 AM
Virat is one win away from equaling Dhoni's record

एंटीगा। भारतीय कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी में नए-नए कर्तिमान हासिल करने के बाद अब कप्तानी में भी अपना झंडा बुलंद कर रहे हैं। विराट पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के भारत के लिए कप्तान के रुप में सर्वाधिक टेस्ट मैच जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी करने के करीब पहुंच गए हैं।


भारतीय टीम ने धोनी की कप्तानी में 60 टेस्ट मैचों में 27 मैच जीते हैं जबकि विराट के नेतृत्व में टीम 46 मैचों में 26 मुकाबले जीतने में कामयाब रही है। विराट कप्तान के तौर पर धोनी के सर्वाधिक टेस्ट मैच जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी करने से महज एक जीत दूर हैं।

भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ 22 अगस्त से टेस्ट मैच खेलना है। अगर भारत इस मैच को जीत लेता है तो विराट धोनी के कप्तान रहते हुए 27 टेस्ट मैच जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे।

पिछले वर्ष विराट की कप्तानी में भारत ने अफगानिस्तान के साथ एकमात्र टेस्ट जीता था जबकि उसे इंग्लैंड से पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया से टेस्ट सीरीज जीती थी। 

धोनी और विराट के बाद पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली 49 मैचों में 21 टेस्ट जीत के साथ इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रेम स्मिथ के नाम कप्तान के तौर पर सर्वाधिक टेस्ट मैच जीतने का विश्व रिकॉर्ड है। स्मिथ की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका ने 109 मैचों में 53 टेस्ट मैच जीते हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोभटग इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं। उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने 48 टेस्ट जीते हैं।  -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.